वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे Train, Airoplane, Bus से – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप वैष्णो देवी (Vaishno Devi) टेंपल जाना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, कि आप कैसे वैष्णो देवी टेंपल जा सकते हैं। वैसे हम आपको बता दें कि वैष्णो देवी टेंपल हमारे भारत के राज्य जम्मू कश्मीर के अंतर्गत कटरा नामक नगर के पास ही पहाड़ियों में स्थित है। इस आर्टिकल में हम आपको वैष्णो देवी (Vaishno Devi) टेंपल के इतिहास के बारे में भी कुछ जानकारी देने वाले हैं। ताकि आप इस मंदिर के बारे में और भी ज्यादा जान सके, और आपको अपने सफर करने के दौरान किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं, और जानते हैं वैष्णो देवी टेंपल का इतिहास है एवं यहां कैसे पहुचे।

वैष्णो देवी कहाँ पर है ? वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर भारत के राज्य जम्मू कश्मीर के अंतर्गत कटरा नामक नगर के पास ही पहाड़ियों में स्थित है
कटरा से वैष्णो देवीकी दूरी कितनी है ? दूरी 13 किलोमीटर है
निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा रेलवे स्टेशन है
वैष्णो देवी से कटरा रेलवे स्टेशन की दूरी 18 किलोमीटर
नियरेस्ट एयरपोर्ट नियरेस्ट एयरपोर्ट जम्मू कश्मीर

भैरव बाबा के दर्शन के बिना देवी दर्शन व्यर्थ ही होता है

जरूर पढ़ेः वैष्णो देवी में भैरव बाबा के दर्शन कैसे करे? वैष्णो देवी से भैरव बाबा की दूरी

वैष्णो देवी मंदिर कैसे जाएं (Vaishno Devi Mandir Kaise Jaye)

जैसा कि आपको यह तो मालूम है कि वैष्णो देवी मंदिर एक तीर्थ स्थल है। लेकिन हम आपको यह बता दें कि वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर के तीर्थ यात्रा को दुनिया के सबसे कठिन तीर्थ यात्रा में भी शामिल किया गया है। क्योंकि इसमें आपको कटरा बेस कैंप से वैष्णो देवी मंदिर के भवन तक पहुंचने के लिए लगभग 13 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करनी पड़ती है। क्योंकि वैष्णो देवी मंदिर पहाड़ों में स्थित है जिसके रास्ते में चढ़ाई करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। 

लेकिन इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है अगर आप चलने में सक्षम नहीं है, तो आपको कटरा से वैष्णो देवी के मंदिर तक जाने के लिए कई साधन जैसे कि गधे, घोड़े, पिट्ठू, पालकी आदि का साधन मिल जाता है। जिनकी मदद से आप वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंच सकते हैं। आजकल तो कटरा से आपको हेलीकॉप्टर की भी सुविधा देखने को मिल जाती है। लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ साझी छत से 2.5 km की चढ़ाई करनी पड़ेगी, जो कि आप आसानी से कर सकते हैं।

तो यह तो बात हुई कटरा से आगे वैष्णो देवी के मंदिर तक पहुंचने की। तो चलिए हम आपको कटरा तक कैसे पहुंचे उसके बारे में थोड़ी जानकारी दे देते हैं।

कटरा से वैष्णो देवीकी दूरी कितनी है ? (Katra se Vaishno Devi Ki Duri)

कटरा से वैष्णो देवीकी दूरी 13 किलोमीटर है जो की आप गधे, घोड़े, पिट्ठू, पालकी आदि से तय कर सकते है

वैष्णो देवी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन (Vaishno Devi ka nearest Raiway Station)

सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा रेलवे स्टेशन है यहाँ आने के बाद आप कटरा बेस कैंप तक टैक्सी की मदद से जा सकते है।

वैष्णो देवी से कटरा रेलवे स्टेशन की दूरी (Vaishno Devi se Katra Railway Station ki Duri)

वैष्णो देवी से कटरा रेलवे स्टेशन की दूरी 18 किलोमीटर है।

कटरा से वैष्णो देवी(Vaishno Devi) की पैदल दूरी

कटरा से वैष्णो देवी की पैदल दूरी 13 किलोमीटर है जो की आप उपलब्ध साधनो से तय कर सकते है।

श्रीनगर से वैष्णो देवी की दूरी (Sree Nagar se Vaishno Devi Ki Duri)

श्रीनगर से वैष्णो देवी की दूरी 243 किलोमीटर है।

बस से वैष्णो देवी मंदिर कैसे जाएं (Bus se Vaishno Devi Mandir Kaise Jaye)

अगर आप बस से यात्रा करके वैष्णो देवी मंदिर जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए आपको कटरा जाना होगा, और आपको कई बड़े शहरों से कटरा के लिए सीधे बस देखने को मिल जायेगी। कटरा आने के बाद या तो आप पैदल या फिर हमारे द्वारा ऊपर बताए गए साधनों से वैष्णो देवी के मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से वैष्णो देवी मंदिर कैसे जाएं (Train se Vaishno Devi Mandir Kaise Jaye)

अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि वैष्णो देवी मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा रेलवे स्टेशन ही है। जहां से मंदिर की दूरी सिर्फ 18 किलोमीटर है। रेलवे स्टेशन आने के बाद आप टैक्सी की मदद से कटरा बेस कैंप तक जा सकते हैं जहां से आपको चढ़ाई शुरू करनी होती है।

फ्लाइट से वैष्णो देवी मंदिर कैसे जाएं (Flight se Vaishno Devi Mandir Kaise Jaye)

अगर आप फ्लाइट के माध्यम से आना चाहे, तो वैष्णो देवी टेंपल का नियरेस्ट एयरपोर्ट जम्मू कश्मीर में है। जोकि कटरा से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर है। तो आप जम्मू-कश्मीर एअरपोर्ट से टैक्सी की मदद से कटरा जा सकते हैं।

भैरव बाबा के दर्शन के बिना देवी दर्शन व्यर्थ ही होता है

जरूर पढ़ेः वैष्णो देवी में भैरव बाबा के दर्शन कैसे करे? वैष्णो देवी से भैरव बाबा की दूरी

वैष्णो देवी टेंपल का इतिहास

वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर के इतिहास के पीछे कई पौराणिक कथा है। उनमें से एक पौराणिक कथा यह है कि –  जम्मू कश्मीर के कटरा गांव के पास ही एक गांव है जहां श्रीधर नामक एक व्यक्ति था, जो कि वैष्णो देवी का परम भक्त था। वह एक दिन वैष्णो देवी के नाम से भंडारा करवाना चाहता था। लेकिन उसे यह नहीं मालूम था कि वह इतने कम सामाग्री में इतने सारे लोगों को भंडारा कैसे करवाएगा। तभी वह दिन आ जाता है जिस दिन सभी गांव वाले उसके कुटिया में आकर बैठ जाते हैं, तो वह सोचता है कि आखिर में इतने कम सामग्री से इतने सारे लोगों को भोजन कैसे कराऊंगा।

तभी एक छोटी सी कन्या सभी लोगों को भोजन परोसने लगती है, और भंडारा बहुत ही सफल तरीके से होता है। तब श्रीधर उस कन्या का नाम पूछता है तो पता चलता है कि उसका नाम वैष्णवी था, और जब वह और कुछ पुछे उससे पहले ही वह कन्या गायब हो गई। अगले दिन श्रीधर को सपना आया तब उसको पता चला कि वह कन्या वैष्णो देवी ही थी। तभी वैष्णो देवी ने सपने में आकर श्रीधर को अपने गुफा के बारे में बताया, साथ ही साथ उन्हें चार बेटों का वरदान भी दिया। उसके बाद श्रीधर उस गुफा को तलाश करने के लिए निकल गए, जिसके बाद उन्हें वह गुफा मिल ही गई, और तभी से वह जगह वैष्णो देवी मंदिर के नाम से जाने लगा, और वह मंदिर आज भी वही स्थित है।

Leave a Comment