वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है, कैसे पहुंचेBy Train, Bus, Airoplane – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक तीर्थ स्थल के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आपको बहुत ही अच्छा अनुभव होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको जिस स्थान के बारे में बताने वाले हैं, उस स्थान पर हमारे देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग स्थापित है। तो दोस्तों अगर बात करें उस स्थान की नाम की, तो हम आपको बता दें कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के बारे में बताने वाले हैं। तो क्या आपको मालूम है कि बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है, और यह क्यों प्रसिद्ध है? अगर नहीं तो आज के इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के बारे में पूरी जानकारी तो देंगे ही, साथ ही साथ हम आपको यहां पहुंचने के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं, तो यह सब जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में बने रहे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है? भारत के झारखंड जिले के देवघर नामक स्थान पर स्थित है।
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station)? निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन है।
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग से निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन की दूरी कितनी है ? मात्र 7 से 8 किलोमीटर
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर का सबसे निकटतम एयरपोर्ट (Nearest Airport) देवघर एयरपोर्ट
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग से देवघर एयरपोर्ट की दूरी कितनी है ? मात्र 5 किलोमीटर

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है (Vaidyanath Jyotirlinga Mandir Kha hai)?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके शहर से होते हुए आसानी से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर तक पहुंचाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। लेकिन चलिए उससे पहले हम आपको यह बता देते हैं कि आखिर यह वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है, और यह इतना ज्यादा प्रसिद्ध क्यों है। तो हम आपको बता दें कि बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर हमारे भारत देश के झारखंड जिले के अंतर्गत देवघर नामक स्थान पर स्थित है। यह एक मंदिर है जो कि भगवान शिव जी को समर्पित है, और भगवान शिव को वैद्यनाथ के नाम से भी जाना जाता है, इसलिए इस मंदिर का नाम भी वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर रखा गया है, क्योंकि यहां हमारे देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग स्थापित है।

इतना ही नहीं इस स्थान पर जो ज्योतिर्लिंग स्थापित है उसे 12 ज्योतिर्लिंगों में नौवा स्थान प्राप्त है। इस स्थान पर यह शिवलिंग स्थापित होने के कारण ही इस स्थान का नाम देवघर पड़ा, जिसका अर्थ होता है देवताओं का घर। तो ऐसे में अगर आप झारखंड गए है या जाने वाले है तो आपको वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए। इस मंदिर की एक और खास बात यह है कि इस मंदिर में जो ज्योतिर्लिंग स्थित है कहा जाता है कि अगर यहां आकर कोई भी भक्त शिव जी से मनोकामना मांगता है, तो वह अवश्य पूरी होती है। इसलिए इस शिवलिंग को कामना लिंग के नाम से भी पुकारा जाता है। इतना ही नहीं इस मंदिर के अलावा यहां आपको और भी कई सारे मंदिर देखने को मिलेंगे उनके दर्शन भी आपको जरूर से करने चाहिए।

तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और आपको आपके शहर से विभिन्न साधनों( बस, ट्रेन,फ्लाइट) से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर तक पहुंचाने के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं। ताकि आपको अपना शहर से इस मंदिर तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Vaidyanath Jyotirlinga Kaise Phuche)?

तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि आप झारखंड जाकर वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करें और कोई मनोकामना मांगे, तो इसके लिए आप किसी भी साधन का उपयोग करके आसानी से बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर पहुंच सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको यह बता देते हैं कि वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग जाने के लिए आपको विभिन्न साधनों से अपने शहर से किन-किन स्थानों से होते हुए जाना होगा।

सड़क मार्ग से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Vaidyanath Jyotirlinga Kaise Phuche By Road)?

तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए अपने खुद के साधन जैसे की कार या बाइक या फिर बस से यात्रा करते हुए वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग हमारे देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहां जाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। अगर आप अपने शहर से अपने साधन से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर तक जाना चाहते हैं, तो आपको रास्ते में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी, और रही बात बस से यात्रा करने की, तो हम आपको बता दें कि यह मंदिर आसपास के प्रमुख शहरों जैसे की पटना, राची से बहुत ही अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो अगर आप पटना या फिर रांची जैसे शहरों से हैं, तो आपको अपने शहर से आसानी से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर जाने के लिए सीधी बसे देखने को मिल जाएगी। आप चाहे तो इन शहरों से टैक्सी भी बुक करके आसानी से बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर जा सकते हैं।

ट्रेन से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Vaidyanath Jyotirlinga Kaise Phuche By Train)?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हुए वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग पहुंचने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि अगर बात करें बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग के सबसे पास यानी कि निकटतम रेलवे स्टेशन की, तो वह जसीडीह जंक्शन है, जहां से इस मंदिर की दूरी मात्र 7 से 8 किलोमीटर की है, और इस रेलवे स्टेशन के लिए आपको ट्रेन लगभग सभी प्रमुख शहरों जैसे की दिल्ली मुंबई से देखने को भी मिल जाएगी। तो ऐसे में एक बार इस रेलवे स्टेशन में आ जाने के बाद आप टैक्सी या फिर कैब की मदद से आगे का सफर करके वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग तक जा सकते हैं, और रही बात कैब और टैक्सी की तो वह आपको इस रेलवे स्टेशन से ही देखने को मिल जाएगी।

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station) ?

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन है।

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग से निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन की दूरी कितनी है ?

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग से निकटतम रेलवे स्टेशन जसीडीह जंक्शन की दूरी मात्र 7 से 8 किलोमीटर है

फ्लाइट से वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे (Vaidyanath Jyotirlinga Kaise Phuche By Airoplane)?

तो दोस्तों अगर आपके पास समय कम है और आप जल्दी इस मंदिर तक पहुंचाना चाहते हैं तो फ्लाइट के माध्यम से आना आपके लिए सही विकल्प रहेगा। तो दोस्तों अगर आप फ्लाइट के माध्यम से आने के बारे में सोच रहे है तो हम आपको बता दें कि वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर का सबसे निकटतम एयरपोर्ट इस मंदिर से मात्र 5 किलोमीटर दूर स्थित है, जो की है देवघर एयरपोर्ट। इसे बाबा बैद्यनाथ एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। तो अगर आपको अपने शहर से इस एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट मिलती है, तो सीधे इस एयरपोर्ट पर आ जाएं। एयरपोर्ट में पहुंचने के बाद आपको एयरपोर्ट से ही ऑटो टैक्सी या फिर कैब देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से कुछ ही मिनटो में वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर पहुंच जाएंगे।

जरूर पढ़े :

शिव जी के 12 ज्योतिर्लिंग कौन-कौन से हैं और वह कहां स्थित है?

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर कहां है, कैसे पहुंचेBy Train, Bus, Airoplane – संपूर्ण जानकारी

मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane – संपूर्ण जानकारी

अरुणाचलम टेंपल (Arunachalam Temple) कहां है और कैसे पहुंचे ?

रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) कहां है और कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

केदारनाथ कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane ? केदारनाथ मंदिर के बारे में जानकारी

सोमनाथ मंदिर कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane? सोमनाथ मंदिर कहां स्थित है ?

काशी विश्वनाथ मंदिर कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

दक्षिणेश्वरी काली माता मंदिर का इतिहास और कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment