दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi to Kedarnath Distance)?

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको केदारनाथ के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप मुंबई या फिर दिल्ली में रहने वाले हैं, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली और मुंबई इन दोनों जगह से केदारनाथ तक पहुंचाने के बारे में पूरी जानकारी भी देने वाले हैं। तो अगर आप भी दिल्ली या मुंबई से हैं, और केदारनाथ जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

केदारनाथ कहां है (Kedarnath Kha Hai)?

तो दोस्तों इससे पहले कि हम इस आर्टिकल में आगे बढ़े, और आपको मुंबई और दिल्ली से केदारनाथ पहुंचने के बारे में बताएं। उससे पहले हम आपको यह बता दें कि केदारनाथ कहां है। तो दोस्तों अगर बात करें केदारनाथ कहां स्थित है, तो हम आपको बता दें कि केदारनाथ हमारे भारत के उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले के अंतर्गत स्थित है, और यह यहां स्थित भगवान शिव जी के मंदिर के कारण देश भर में प्रसिद्ध है। क्योंकि यहां के मंदिर में स्थित शिवलिंग हमारे भारत देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहां देश भर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिव जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। अगर बात करें केदारनाथ में स्थित मंदिर की तो इसे चार धामों में भी शामिल किया जाता है, साथ ही साथ इसे पंच केदार में से भी एक माना जाता है।

 तो ऐसे में अगर आप भगवान शिव के भक्त हैं और केदारनाथ आना चाहते हैं, तो अप्रैल से नवंबर के बीच आप कभी भी यहां आ सकते हैं, क्योंकि इस बीच ही यह मंदिर लोगों के दर्शन के लिए खुलता है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि आप दिल्ली और मुंबई इन दोनों जगह से किस प्रकार से केदारनाथ पहुंच सकते हैं।

दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi se Kedarnath Kaise Jaye)?

तो दोस्तों अगर बात करें दिल्ली से केदारनाथ जाने के बारे में, तो हम आपको बता दें कि ऐसे लाखों लोग हैं जो दिल्ली से केदारनाथ की यात्रा करते हैं। वैसे तो आप किसी भी माध्यम से जैसे की रेलवे, हवाई, और सड़क मार्ग, किसी भी माध्यम से दिल्ली से केदारनाथ पहुंच सकते हैं। यह आपके ऊपर है कि आप किस माध्यम से केदारनाथ जाना चाहते हैं। तो चलिए आपको एक-एक करके इन सभी माध्यम से केदारनाथ पहुंचने के बारे में जानकारी दे देते हैं, ताकि आपको अपने सफ़र में किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

दिल्ली(Delhi) से केदारनाथ(Kedarnath) की दूरी कितनी है ?

दिल्ली से केदारनाथ लगभग 466 किलोमीटर की दूरी पर है।

सड़क मार्ग से दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi se Kedarnath Kaise Jaye By Road)?

तो दोस्तों अगर बात करें सड़क मार्ग से दिल्ली से केदारनाथ जाने की, तो सबसे पहले हम आपको दिल्ली से केदारनाथ के बीच की दूरी के बारे में बता दें, की दिल्ली से केदारनाथ लगभग 466 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और अगर आप सड़क मार्ग से दिल्ली से केदारनाथ जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना नहीं पड़ेगा। क्योंकि दिल्ली और केदारनाथ के बीच आपको सड़क मार्ग की अच्छी सुविधा देखने को मिल जाएगी, जिसमें आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी साधन जैसे कि बस, टैक्सी, या कैब की मदद से अपना सफर पूरा कर सकते हैं। वैसे तो आपको दिल्ली से केदारनाथ तक पहुंचाने के लिए सिर्फ गौरीकुंड तक ही सड़क मार्ग देखने को मिलती है, सबसे पहले आपको दिल्ली से गौरीकुंड जाना होगा, उसके बाद गौरीकुंड से केदारनाथ तक जाने के लिए पैदल सफर करना होगा। क्योंकि गौरीकुंड से ही केदारनाथ के लिए पैदल ट्रैक शुरू होता है। तो अगर आप सड़क मार्ग से जाना चाहे तो दिल्ली से गौरीकुंड तक आसानी से जा सकते हैं।

ट्रेन से दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi se Kedarnath Kaise Jaye By Train)?

अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें की आपको दिल्ली से केदारनाथ के बीच सीधे ट्रेन की सुविधा देखने को नहीं मिलती है। इसके लिए आपको केदारनाथ के निकटतम रेलवे स्टेशन जोकी ऋषिकेश में मौजूद है वहां जाना होगा। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से केदारनाथ की दूरी मात्र 102 किलोमीटर है, दिल्ली से आपको ऋषिकेश के लिए कई सारे ट्रेन देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप ऋषिकेश पहुंच सकते हैं, और ऋषिकेश पहुंचने के बाद आप सड़क मार्ग से बस ऑटो टैक्सी या फिर हेलीकॉप्टर की मदद से केदारनाथ पहुंच सकते हैं।

ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से केदारनाथ (Kedarnath) की दूरी ?

ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से केदारनाथ की दूरी मात्र 102 किलोमीटर है।

प्लेन से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi se Kedarnath Kaise Jaye By Airoplane)?

अगर बात करें फ्लाइट की तो हम आपको बता दें कि दिल्ली से आपको केदारनाथ के लिए डायरेक्ट फ्लाइट भी देखने को नहीं मिलती है। इसके लिए भी आपको केदारनाथ के निकटतम एयरपोर्ट यानी कि देहरादून के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट में जाना होगा, इसके बाद आप सड़क मार्ग या फिर हेलीकॉप्टर की मदद से केदारनाथ पहुंच सकते हैं। अगर बात करें देहरादून एयरपोर्ट से केदारनाथ की दूरी की, तो दोनों के बीच 103 किलोमीटर का डिस्टेंस है।

जरूर पढ़े

केदारनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन (Kedarnath Nearest Railway Station)

केदारनाथ कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane ? केदारनाथ मंदिर के बारे में जानकारी

दिल्ली से केदारनाथ कैसे जाएं (Delhi to Kedarnath)?

मुंबई से केदारनाथ कैसे जाएं (Mumbai to Kedarnath)?

Leave a Comment