कुर्ग कहा है? दिल्ली से Coorg कैसे पहुंचे By Train, Bus, Flight ?

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताने वाले हैं, जहां एक प्रकृति प्रेमी होने के नाते आपको जरूर जाना चाहिए। तो हम बात कर रहे हैं कुर्ग की। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुर्ग के बारे में जानकारी देने वाले है, आज हम आपको बताएंगे की कुर्ग कहा स्थित है, और यह किस कारण से प्रसिद्ध है। इतना ही नहीं अगर आप मुंबई और दिल्ली से है, और मुंबई और दिल्ली से ही कुर्ग जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि आज हम आपको मुंबई और दिल्ली से कुर्ग पहुंचने के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आज के हमारे इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

कुर्ग कहा है ? भारत के कर्नाटक राज्य के अंतर्गत स्थित एक पहाड़ियों का नगर है
निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन
मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन से कुर्ग की दूरी कितनी है ? मैसूर जंक्शन रेलवे स्टेशन से कुर्ग की दूरी 95 K.M है
निकटतम एयरपोर्ट मैंगलोर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट
इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुर्ग हिल स्टेशन की दूरी ? 137 किलोमीटर का डिस्टेंस है।

कुर्ग कहा है (Coorg Kha Hai)?

तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि कुर्ग कहां है, तो हम आपको बता दें कि कुर्ग हमारे भारत देश के कर्नाटक राज्य के अंतर्गत स्थित एक पहाड़ियों का नगर है, जो कि अपने प्रकृति वातावरण और वादियों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। इतना ही नहीं, आज के समय में यह भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विद्यमान है। इसी के साथ-साथ यह वहां उगने वाले चाय और कॉफी के लिए भी प्रसिद्ध है, इसे भारत का कॉपी का कटोरा भी कहा जाता है, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन किया जाता है। अगर यहां के वातावरण की बात की जाए, तो हम आपको बता दें कि यहां का वातावरण हमेशा ठंडा ही रहता है। यहां का जी नहीं पूरे कर्नाटक का वातावरण ही ऐसा होता है ना ही ज्यादा गर्म और ना ही ज्यादा ठंडा। तो ऐसे में अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं ऐसी जगह जाना जाते हैं जहां आपको गर्मी से राहत मिले, तो आप अपनी पूरी फैमिली के साथ कुर्ग घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां आने पर आपको प्रकृति के करीब आने का एक अलग ही अनुभव होगा।

दिल्ली से कुर्ग कैसे पहुंचे (Delhi se Coorg Kaise Phuche)?

तो दोस्तों अगर आप दिल्ली से कुर्ग जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं, कि आप दिल्ली से कैसे और किन-किन साधनों से कुर्ग पहुंच सकते हैं, वैसे तो कुर्ग आज के समय में लोगों का मनपसंद हिल स्टेशन बन चुका है, इसलिए आपको यहां जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। अच्छी बात तो यह है कि कुर्ग के पास ही आपको रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट की सुविधा देखने को मिल जाती है। तो चलिए दिल्ली से कुर्ग पहुंचने के बारे में आपको बताते हैं।

सड़क मार्ग से कुर्ग कैसे पहुंचे (Coorg Kaise Phuche by Road)?

तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए दिल्ली से कुर्ग जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि सड़क मार्ग से दिल्ली से कुर्ग की दूरी 24 किलोमीटर से भी ज्यादा है। तो ऐसे में अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करना चाहते है, तो इसमें आपको बहुत ही ज्यादा समय लग जाएगा। तो हम आपके सुझाव देंगे कि अगर आप दिल्ली से कुर्ग जा रहे हैं, तो या तो आप ट्रेन की सहायता से जाएं, या तो आप फ्लाइट के माध्यम से जाएं। लेकिन अगर आप फिर भी सड़क मार्ग से यात्रा करके दिल्ली से कुर्ग जाना चाहते हैं, तो आप अपने एम साधन से दिल्ली से कुर्ग आसानी से जा सकते हैं। बस इसमें आपको समय बहुत ही ज्यादा लग जाएगा।

ट्रेन से कुर्ग कैसे पहुंचे (Coorg Kaise Phuche by Train)?

तो दोस्तों अगर आप दिल्ली से ट्रेन के माध्यम से कुर्ग जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें की ट्रेन के माध्यम से भी आप आसानी से कुर्ग तक पहुंच सकते हैं। ट्रेन से कुर्ग जाने के लिए आपको कुर्ग के निकटतम रेलवे स्टेशन जोकी मैसूर जंक्शन है, वहां के लिए ट्रेन लेनी होगी, और हम आपको बता दें कि मैसूर जंक्शन के लिए आपको मुंबई दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से आसानी से ट्रेन में मिल जाएगी। आपको न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से मैसूर जंक्शन के लिए ट्रेन लेकर मैसूर जंक्शन आ सकते हैं, और मैसूर जंक्शन से आपको कुर्ग तक जाने के लिए बस और टैक्सी की सुविधा देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के कुर्ग जा सकते हैं।

फ्लाइट से कुर्ग कैसे पहुंचे (Coorg Kaise Phuche by Flight)?

तो दोस्तों अगर आप फ्लाइट से दिल्ली से कुर्ग जाने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि कुर्ग के नजदीक में ही आपको एयरपोर्ट की सुविधा देखने को मिल जाती है, जो की मैंगलोर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। अगर यहां से यानी कि मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुर्ग हिल स्टेशन की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच 137 किलोमीटर का डिस्टेंस है। इतना ही नहीं इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के कारण आपको दिल्ली से आसानी से यहां के लिए फ्लाइट भी मिल जाएगी। तो आप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट लेकर सीधे इस एयरपोर्ट में आ सकते हैं, एक बार एयरपोर्ट में आने के बाद आप बस या फिर टैक्सी की मदद से आसानी से कुर्ग तक जा सकते हैं।

Leave a Comment