वैष्णो देवी में भैरव बाबा के दर्शन कैसे करे? वैष्णो देवी से भैरव बाबा की दूरी

Spread the love

तो दोस्तों आपने जम्मू कश्मीर में स्थित वैष्णो देवी के मंदिर के बारे में तो सुना ही होगा, और हो सकता है कि आप वहां वैष्णो देवी के दर्शन करके आ भी चुके हो, या फिर वहां जाने के बारे में सोच रहे हो  तो अगर आप वैष्णव देवी जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है, क्योंकि वैष्णो देवी एवं वैष्णो देवी के मंदिर के बारे में तो सभी लोगों को मालूम होता है, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको वैष्णो देवी जाकर भैरव बाबा के दर्शन करने के बारे में बताने वाले हैं  कहा जाता है कि भैरव बाबा (Bhairav Baba) के दर्शन के बिना देवी दर्शन व्यर्थ ही होता है, इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप वैष्णो देवी जाकर भैरव बाबा के दर्शन कैसे कर सकते हैं, हम आपको यह भी बताएंगे कि वैष्णो देवी से भैरो बाबा की दूरी कितनी है और आप वहा किन किन साधनों से पहुंच सकते हैं, तो अगर आप वैष्णो देवी जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपना सफर शुरू करने से पहले एक बार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लें, ताकि आपको आपके सफर में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो, और आप आसानी से सभी के दर्शन करके वैष्णो देवी से आ सके। तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

वैष्णो देवी में भैरव बाबा के दर्शन कैसे करे (Vaishno Devi mai bhairav baba ke darshan kaise kare)?

अगर वैष्णो देवी मंदिर की बात करें, तो यह हमारे भारत के जम्मू कश्मीर राज्य के जम्मू संभाग में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है। यह मंदिर 5200 फीट ऊंचे  स्थान पर स्थित है। कहा जाता है कि वैष्णो देवी में जो भी भक्त सच्चे दिल से अपनी इच्छा माता को बताता है, माता उसकी इच्छा जरूर पूरी करती है। इसलिए लाखों की संख्या में लोग वैष्णव देवी के मंदिर आते हैं और लाखों की संख्या में लोग घंटों तक की चढ़ाई करके इस पहाड़ पर पहुंचकर वैष्णो देवी के दर्शन करते हैं। तो वैसे तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप वैष्णो देवी जाकर भैरव बाबा के दर्शन कैसे कर सकते हैं, क्योंकि आपने यह तो सुना ही होगा कि वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद आपको भैरव बाबा के दर्शन जरूर करना चाहिए, वरना आपका वैष्णो देवी का दर्शन व्यर्थ हो जाता है, तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि अगर आप वैष्णो देवी माता के दर्शन कर चुके हैं, तो आप कैसे भैरव बाबा के दर्शन कर सकते हैं।

नाराज होकर मां दुर्गा ने मां काली का रूप धारण करके उनकी हत्या कर दी थी

एक कहानी के अनुसार कहा जाता है कि भैरव नाथ जी मां दुर्गा का पीछा कर रहे थे, तो उससे नाराज होकर मां दुर्गा ने मां काली का रूप धारण करके उनकी हत्या कर दी थी, जिससे कि भैरव नाथ जी का सिर धड़ से अलग होकर वैष्णो देवी मंदिर से लगभग 8 किलोमीटर दूर भैरव पर्वत पर जाकर गिरा था, जो कि त्रिकुटा पर्वत पर ही स्थित है, और वही आज वर्तमान समय में भैरव नाथ जी का मंदिर स्थित है, और कहा जाता है कि मां महाकाली ने भैरव नाथ जी का सिर धड़ से अलग करने के बाद उन्हें यह वरदान दिया था, कि जो भी वैष्णो देवी में मां दुर्गा के दर्शन के लिए आएगा, तो भैरव नाथ के दर्शन किए बिना उसके दर्शन पूर्ण नहीं होंगे, और ना ही उसे उस दर्शन का पूरा फल मिलेगा। इसलिए कहा जाता है कि वैष्णो देवी में वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद भैरव बाबा के दर्शन करना जरूरी होता है।

भैरव बाबा का मंदिर वर्तमान में त्रिकुटा पर्वत पर ही भैरव पर्वत पर स्थित है

और रही बात कि आप वैष्णो देवी से भैरव बाबा (Bhairav Baba) के मंदिर जाकर उनके दर्शन कैसे कर सकते हैं, तो जैसा कि हमने आपको ऊपर पहले ही बताया कि भैरव बाबा का मंदिर वर्तमान में त्रिकुटा पर्वत पर ही भैरव पर्वत पर स्थित है जो कि इस मंदिर से 8 किलोमीटर दूर है, लेकिन रही बात भैरव नाथ जी के मंदिर की, तो वह वैष्णो देवी मंदिर से 3.5 किलोमीटर दूर भैरव पर्वत पर स्थित है, तो अगर आप वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद भैरव बाबा के दर्शन के लिए जाना चाहते है, तो आपको 3.5 किलोमीटर की पहाड़ की चढ़ाई करनी होगी, जिसके बाद आप भैरव बाबा के मंदिर में पहुंचेंगे। आप चाहे तो पैदल ही 3.5 किलोमीटर की चढ़ाई करके भैरव बाबा के मंदिर जा सकते हैं, और अगर आप पैदल चलने में असमर्थ हैं, तो आपको वैष्णो देवी से भैरो बाबा के मंदिर जाने के लिए कई प्रकार के साधन भी मिल जाते हैं, जिसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में बताने वाले हैं। इसलिए इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

वैष्णो देवी से भैरव बाबा की दूरी (Vaishno Devi Se bhairav baba ki duri )

तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद भैरव बाबा (Bhairav Baba) के दर्शन करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, वरना आपका देवी दर्शन व्यर्थ हो जाएगा, इसलिए जो भी भक्त वैष्णो देवी के दर्शन करने आते हैं, वह आवश्यक रूप से वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरव बाबा (Bhairav Baba) के मंदिर जरूर जाते हैं, जिनके लिए उन्हे पहाड़ की और भी ज्यादा चढ़ाई करनी पड़ती है, अगर वैष्णो देवी मंदिर से भैरव बाबा मंदिर की दूरी की बात करें, तो दोनों के बीच मात्र 3.5 किलोमीटर का डिस्टेंस है, भले ही आपको यह दूरी कम लग रही हो लेकिन हम आपको पहले ही बता दे कि भले ही अधूरी कम हो लेकिन आपको ही चढ़ाई को करने में घंटों लग जाएंगे, क्योंकि इसकी चढ़ाई बहुत ही ज्यादा कठिन होती है। इसे पूरा करने के लिए आप चाहे तो पैदल जा सकते हैं, लेकिन अगर आप पैदल जाना नहीं चाहते, तो आपको कई प्रकार के साधन भी देखने को मिल जाएंगे, जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

वैष्णो देवी से भैरव बाबा को जाने के साधन (Vaishno Devi se bhairav baba ko jane ke sadhan)

तो चलिए अब हम आपको उन साधनों के बारे में बता देते हैं जिसकी मदद से आप वैष्णो देवी से भैरव बाबा (Bhairav Baba) के मंदिर आसानी से पहुंच सकते हैं, क्योंकि यहां आपको भले ही सिर्फ 3.5  किलोमीटर की चढ़ाई करनी होती है, लेकिन यह चढ़ाई बहुत ही ज्यादा कठिन होती है, जिसके लिए आपको साधनों का उपयोग करना पड़ सकता है, क्योंकि यहां की चढ़ाई सबकी बस की बात नहीं होती है। इसलिए यहां भक्तों की सुविधा के लिए वैष्णो देवी से भैरव बाबा तक पहुंचने के लिए आपको कई प्रकार के साधन उपलब्ध कराए जाते हैं।

रोप वे (Roap Way) वैष्णो देवी से भैरव बाबा कैसे पहुंच सकते है (Vaishno Devi se Bhairav Baba ke darshan kerne kaise phuche)?

अगर आप 3 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई को पैदल चलकर पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको वैष्णो देवी से भैरव बाबा (Bhairav Baba) के मंदिर पहुंचने हेतु रोप वे की सुविधा मिल जाती है, जो कि आपके घंटे के कठिन सफर को सिर्फ और सिर्फ 3 मिनट में पूरा करके आपको 3 मिनट में ही भैरव बाबा के मंदिर पहुंचा देती है, अगर बात करने रोप वे सुविधा की तो उसमें लगभग एक बार में 45 से 46 लोगों को वैष्णो देवी से भैरव बाबा ले जाया जा सकता है, और अगर बात करें इसकी टिकट की तो इसमें आपको टिकट के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें एक व्यक्ति की टिकट मात्र 100 रुपए है अगर इस साधन की बात करें तो यह बड़े बुजुर्गों के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि वह 3 किलोमीटर तक की घंटों की कठिन चढ़ाई पैदल नहीं कर सकते।

पालकी से वैष्णो देवी से भैरव बाबा कैसे पहुंच सकते है ?

आपको पालकी के बारे में तो पता ही होगा, यह एक पट्टे के समान होता है जिसमें की आपको बैठाकर अन्य लोगों के द्वारा उठाकर आपको निश्चित स्थान तक ले जाया जाता है, और यह आपको लगभग सभी स्थानों में देखने को मिल जाते हैं जहां लोगों को कठिन चढ़ाई करनी होती है। इसी तरह बात करें वैष्णो देवी से भैरव बाबा की चढ़ाई की, तो वहां भी आपको पालकी की सुविधा देखने को मिल जाती है, तो इसलिए अगर आप पैदल चलने में असमर्थ है, तो पालकी की मदद से भी भैरव बाबा मंदिर जाकर भैरव बाबा के दर्शन कर सकते हैं।

घोड़े या खच्चर से वैष्णो देवी से भैरव बाबा कैसे पहुंच सकते है ?

वैष्णो देवी से भैरव नाथ की कड़ी चढ़ाई को पूरा करने के लिए आपको वैष्णो देवी से भैरव बाबा जाने के लिए घोड़े एवं खच्चर की भी सुविधा मिल जाती है, जिसके ऊपर सवार होकर भी आप आसानी से भैरव बाबा पहुंच सकते हैं। तो आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी साधन का उपयोग करके भैरव बाबा के मंदिर जा सकते हैं, और इसी के साथ हो सकता है कि आपको वैष्णो देवी से भैरव बाबा के मंदिर जाने के लिए हेलीकॉप्टर की भी सुविधा देखने को मिल जाए, तो अगर आपको हेलीकॉप्टर की सुविधा मिलती है, तो इसके लिए आपको पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ती है तभी आप हेलीकॉप्टर की मदद से भैरव नाथ के या फिर वैष्णो देवी के दर्शन कर पाएंगे।

जरूर पढ़े :  वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे Train, Airoplane, Bus से – संपूर्ण जानकारी

Leave a Comment