ज्ञानवापी मस्जिद का इतिहास क्या है ?

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको ज्ञानवापी मस्जिद का इतिहास बताने जा रहे है। बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इन दिनों ज्ञानवापी मस्जिद का नाम अखबार में या न्यूज़ में पढ़ा होगा, क्योंकि बार बार इसपर चर्चा की जाती है। यदि आपने सिर्फ इस मस्जिद का नाम ही सुना है और आप इसके बारे में कुछ भी नही जानते है, तो कोई बात नही क्योंकि हम आगे आपको इस मस्जिद का इतिहास बताने जा रहे है और साथ ही इसके बारे में और भी कुछ बाते बताएंगे जो शायद ही आप जानते होंगे।

ज्ञानवापी मस्जिद का इतिहास क्या है ?

ज्ञानवापी मस्जिद एक लोकप्रिय मस्जिद है जो उत्तर प्रदेश में वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित है। यह मुगल राजा औरंगजेब द्वारा मूल काशी विश्वनाथ मंदिर को नष्ट करने के बाद बनाया गया था और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मस्जिद के उत्तर दिशा में पवित्र गंगा नदी भी है। इन दिनों इस मस्जिद का प्रबंधन अंजुमन इंथाज़मिया मस्जिद या एआईएम नामक इस्लामी समूह द्वारा किया जाता है।

ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण 1664 में मूल काशी विश्वनाथ मंदिर के जगह पर ही किया गया था जो भगवान शिव को समर्पित जगह थी। और आपको यह बात भी पता होना चाहिए कि इसी मंदिर से बरामद सामग्री का उपयोग करके मस्जिद का निर्माण किया गया था।  इस कारण से, मस्जिद धार्मिक रूप से हिंदू और मुस्लिम दोनों भक्तों के लिए संवेदनशील जगह है।  फिर कुछ सालों बाद मस्जिद का नाम ज्ञानवापी रखा गया जो ज्ञान के कुएं का प्रतीक है। इस जगह पर एक कुआं भी है जो पुराने मंदिर और वर्तमान मस्जिद के बीच स्थित है। ऐसा माना जाता है कि कुआं वह स्थान है जहां औरंगजेब द्वारा नष्ट किए जाने से पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के पवित्र शिव लिंग को छुपाया गया था।

ऐसे रिकॉर्ड भी थे जो बताते हैं कि काशी विश्वनाथ मंदिर के ब्राह्मणों ने ज्ञानवापी मस्जिद के इस्लामी ज्ञान में बाधा डाली है। फिलहाल ज्ञानवापी मस्जिद में सिर्फ मुस्लिम लोगों को ही प्रवेश की इजाजत है।

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, ज्ञानवापी मस्जिद के निर्माण के बाद, मल्हार राव होल्कर नामक एक मराठा शासक ने मस्जिद को नष्ट करने और उस स्थान पर एक मंदिर का पुनर्निर्माण करने की इच्छा जताई हालांकि, उन्होंने कभी इस तरह की हरकत नहीं की। फिर उनके बाद उनकी बहू ने वाराणसी में वर्तमान काशी विश्वनाथ मंदिर बनाया जो ज्ञानवापी मस्जिद के पास स्थित है।

वर्ष 1990 में, विश्व हिंदू परिषद नामक एक हिंदू धार्मिक समूह ने हिंदू पवित्र स्थान के विनाश के बाद बनाई गई मस्जिद के स्थान को फिर से प्राप्त करने के लिए अभियान चलाया। बाबरी मस्जिद के विनाश की घातक घटना के बाद, ज्ञानवापी मस्जिद में इसी तरह की घटना को रोकने के लिए उस क्षेत्र में एक मजबूत पुलिस सेना तैनात की गई थी। इसके अलावा, भारत के कुछ राजनीतिक नेताओं ने भी विश्व हिन्दू परिषद की मांग का विरोध किया था। और तब से ज्ञानवापी मस्जिद के स्थान को अधिनियम नामक एक विशेष कानून के तहत काफी सुरक्षा प्राप्त होती है, जिसे वर्ष 1991 में लागू किया गया था।

काशी विश्वनाथ मंदिर को ऐतिहासिक काल में कई बार ध्वस्त और पुनर्निर्मित किया गया था। आपको यह बात भी पता होना चाहिए कि ज्ञानवापी मस्जिद में हिंदू और मुस्लिम शैली का मिश्रण है और मस्जिद में पुराने काशी विश्वनाथ मंदिर की केवल दीवार ही रखी गई है। ज्ञानवापी मस्जिद का आगे का हिस्सा ताजमहल के प्रवेश द्वार के अनुसार बनाया गया है। इस मस्जिद का मुख्य आकर्षण गंगा नदी के ऊपर 71 मीटर ऊंची मीनारें हैं। हालाँकि, ज्ञानवापी मस्जिद का एक टॉवर वर्ष 1948 में आई बाढ़ के कारण ढह गया था। पूर्व काशी विश्वनाथ मंदिर के अवशेष अभी भी ज्ञानवापी मस्जिद के आधार पर देखे जा सकते हैं जैसे कि मस्जिद के पिछले हिस्से में आप देख सकते है।

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको ज्ञानवापी मस्जिद के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment