शिरडी (Shirdi) का निकटतम रेलवे स्टेशन

Spread the love

दोस्तों आप सभी शिर्डी के साई बाबा के बारे में तो जानते ही होंगे, शिरडी हमारे भारत के महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में स्थित है। यहां साई बाबा का एक बहुत ही विशाल और प्रख्यात मंदिर है, जहां दर्शन मात्र से ही भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। अगर आप यहां आना चाहते हैं, और आप चाहते हैं कि आप ट्रेन से सफर करके यहां पहुंचे, तो हम आपको बता दें कि शिर्डी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन शिर्डी में ही मौजूद है, जोकी मंदिर से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है।

लेकिन यह एक छोटा रेलवे स्टेशन है, इसलिए हो सकता है आपको बड़े शहरों से यहां के लिए सीधी ट्रेन ना मिले। तो ऐसी स्थिति में आप मनमाड जंक्शन के लिए ट्रेन ले सकते हैं, जोकी शिरडी से मात्र 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यहां के लिए आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से सीधी ट्रेन भी मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से शिरडी आ सकते हैं। अगर आपको आपके शहर से कोपरगांव रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन मिलती है, तो आप वहां भी आ सकते हैं, वहां से शिरडी वाले साई बाबा के मंदिर की दूरी मात्र 17 किलोमीटर की है, लेकिन यह भी एक छोटा रेलवे स्टेशन है।

रेलवे स्टेशन से शिरडी वाले साई बाबा के मंदिर कैसे जाएं

तो दोस्तों शिर्डी के निकटतम रेलवे स्टेशनों के बारे में तो हमने आपको बता दिया। लेकिन अब बात आती है कि रेलवे स्टेशन से साई बाबा के मंदिर तक कैसे पहुंचे, तो अगर आप किसी बड़े शहर से आ रहे हैं, तो सबसे अच्छा रहेगा कि आप मनमाड जंक्शन में ही उतरे, क्योंकि यहां आपको ट्रेनों की अच्छी सुविधा भी देखने को मिल जाती है, और यही से आपको शिरडी वाले साई बाबा के मंदिर जाने के लिए टैक्सी और कैब की भी सुविधा मिल जाती है।

इतना ही नहीं, इस जगह से आपको महाराष्ट्र सरकार की बसें भी मिल जाएगी जिसकी मदद से आप आसानी से मंदिर परिसर तक पहुंच सकते हैं, और अगर बात करें लगने वाले समय की, तो इसमें आप 1 से 1:30 घंटे में ही मंदिर तक पहुंच जाएंगे। और अगर आप शिर्डी के रेलवे स्टेशन या फिर कोपरगांव रेलवे स्टेशन में आ रहे हैं, तब तो आप आधे घंटे में ही मंदिर के परिसर तक टैक्सी या फिर कैब की मदद से पहुंच सकते हैं।

शिरडी कैसे जाए By Train, Bus, Airoplane साई बाबा के बारे में जानकारी

Leave a Comment