रंगजी मंदिर (Rang Ji Mandir) का इतिहास और कैसे पहुंचे -संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप मथुरा घूमने हुए आए हुए हैं, और आप वृंदावन के मंदिरों में घूमना चाहते हैं। तो आपको एक न एक बार रंग जी मंदिर जरूर जाना चाहिए, और हो सकता है कि आप वहां जाने के बारे में सोच भी रहे हो। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे वृंदावन के रंग जी मंदिर में घूमने जा सकते हैं। साथ ही साथ इस आर्टिकल में हम आपको रंग जी मंदिर के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं। जिसकी मदद से आपको इस मंदिर के बारे में जानने में और भी ज्यादा आसानी होगी  तो चलिए बिना किसी देरी के आज का हमारा यह आर्टिकल शुरू करते हैं।

रंगजी मंदिर (Rang Ji Mandir) का इतिहास

रंगजी मंदिर हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में मथुरा जिले के अंतर्गत वृंदावन में स्थित एक मंदिर है, और यह वृंदावन के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यहां मंदिर में देवता के रूप में विष्णु जी मौजूद है, जिन्हे की रंगनाथ या  रंग जी के नाम से भी जाना जाता है, और उनकी आराधना की जाती है।

इस भव्य मंदिर का निर्माण दो करोड़पति सेठों ने मिलकर की थी जिनका नाम था राधा कृष्ण एवं गोविंद दास। इन दोनों ने ही मिलकर इस मंदिर का निर्माण किया था। इस मंदिर को बनाने का कार्यक्रम सन 1845 मे शुरू हुआ और यह जाकर 6 साल बाद यानी कि 1851 में बनकर तैयार हुआ। यानी कि इसे बनने में पूरे 6 साल का वक्त लगा और अगर इसके खर्चे की बात की जाए तो इसे पूरा बनने में लगभग 45 लाख से भी ज्यादा रुपए लग गए थे। इस मंदिर के पश्चिमी गेट के बाहर एक 50 फुट का बड़ा सा लकड़ी का भगवान का रथ रखा हुआ है। जो कि साल में सिर्फ एक बार ही ब्रह्म उत्सव के अवसर पर निकाला जाता है। जिसे देखने के लिए देशभर से लोग यहां आते हैं।

जरूर पढ़ेः रंगजी मंदिर के आस पास घूमने की जगह

रंग जी मंदिर कैसे पहुंचे (Rang Ji Mandir Kaise Phuche)

बस से रंग जी मंदिर कैसे पहुंचे ? (Bus se Rang Ji Mandir Kaise Phuche)

अगर आप बस की मदद से रंग जी मंदिर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश राज्य में अच्छी खासी बस की सुविधा देखने को मिल जाती है। आपको उत्तर प्रदेश के कई जगह से वृंदावन के लिए सीधे बस देखने को मिल जाएगी  अगर आप मथुरा होते हुए जाना चाहते हैं तो आपको मथुरा के लिए भी बस देखने को मिल जाएगी। अगर आप दिल्ली से जाना चाहे तो आपको दिल्ली से मथुरा और वृंदावन दोनों के लिए बसें देखने को मिल जाएगी।

ट्रेन से रंग जी मंदिर कैसे पहुंचे ? (Train se Rang Ji Mandir Kaise Phuche)

अगर आप ट्रेन की मदद से रंगजी मंदिर जाना चाहते हैं। तो रंगजी मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है मथुरा जंक्शन। तो आप मथुरा जंक्शन में आने के बाद वृंदावन जा सकते हैं। जिसके लिए आप टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर मथुरा जंक्शन से रंगजी मंदिर के बीच की दूरी की बात की जाए, तो दोनों के बीच मात्र 13 किलोमीटर का डिस्टेंस है।

फ्लाइट से रंग जी मंदिर कैसे पहुंचे ? (Flight se Rang Ji Mandir Kaise Phuche)

अगर आप फ्लाइट से होते हुए आ रहे हैं, तो आप दिल्ली या फिर आगरा के एयरपोर्ट पर लैंड कर सकते हैं। अगर निकटतम एयरपोर्ट की बात की जाए तो वृंदावन का निकटतम एयरपोर्ट आगरा एयरपोर्ट है। लेकिन आपको वहां से फ्लाइट की अच्छी कनेक्टिविटी नहीं मिलती है। इसलिए अगर आपको आगरा के लिए फ्लाइट नहीं मिलती है, तो आप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में लैंड करके वृंदावन जा सकते हैं  आपको दिल्ली एयरपोर्ट एवं आगरा एयरपोर्ट दोनों जगहों से ही वृंदावन के लिए टैक्सी देखने को मिल जाएगी। अगर दोनों एयरपोर्ट से वृंदावन की दूरी की बात की जाए, तो आगरा एयरपोर्ट से वृंदावन की दूरी लगभग 80 किलोमीटर, और दिल्ली एयरपोर्ट से वृंदावन की दूरी लगभग 165 किलोमीटर है।

जरूर पढ़ेः रंगजी मंदिर के आस पास घूमने की जगह

Leave a Comment