निधिवन का इतिहास,रहस्य और कैसे पहुंचे -संपूर्ण जानकारी

Spread the love

मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित निधिवन(Nidhivan) के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा। तो क्या आप भी निधिवन जा रहे हैं, या जाने वाले हैं, और निधिवन(Nidhivan) कैसे जाएं एवं निधिवन के बारे में कुछ जानना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में आपको वह सारी चीजें मिलने वाली है, जो कि आप जानना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, कि आप कैसे वृंदावन में स्थित निधिवन(Nidhivan) जा सकते हैं, और साथ ही साथ हम आपको निधिवन के रहस्य एवं निधिवन की इतिहास के बारे में भी कुछ बताने वाले हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के हमारे इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

निधिवन का इतिहास | निधिवन का रहस्य (Nidhivan History and Secret)

निधिवन हमारे भारत मे मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित एक वन है। जिसे की निधिवन के नाम से जाना जाता है, और यहां लोगों की मान्यता है कि यहां आज भी श्री कृष्ण और राधा रास रचाते हैं, और यही वजह है कि शाम के आरती के बाद इस मंदिर को बंद कर दिया जाता है, और आरती के बाद इस मंदिर के अंदर कोई भी प्रवेश नहीं करता है, और कहा जाता है कि अगर आरती के पश्चात कोई व्यक्ति गलती से भी यहां रुक जाता है। तो उसके साथ जरूर कुछ बुरा होता है। 

कहते हैं कि आरती के बाद जब इस मंदिर को बंद करते हैं। तो उस समय श्री कृष्ण जी और राधा यहां रास रचाते हैं, और यहां स्थित तुलसी के पौधे गोपिया का रूप धारण कर लेती है। यहां मंदिर बंद होने से पहले ही श्री कृष्ण एवं राधा जी के लिए बिस्तर सजाया जाता है, तथा बिस्तर के बगल में ही एक लोटे में पानी तथा सिंगार का सामान रखा जाता है, और साथ ही साथ दातुन और पान रखे जाते हैं, और लोग ऐसा कहते है कि फिर जब सुबह मंदिर खुलता है, तो बिस्तर अस्त-व्यस्त एवं लोटे से पानी गायब तथा वे दातुन इस्तेमाल किए हुए होते हैं। इसलिए लोगों की मान्यता है कि रात के समय यहां कृष्ण जी और राधा जी रासलीला रचाते है। अगर इसके इतिहास की बात करूं तो इसका इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है। इसका निर्माण लगभग 1610 ईसवी तक हो चुका था।

निधिवन खुलने का समय

6 AM to 8 PM

जरूर पढ़ेः निधिवन के आस पास घूमने की जगह

निधिवन कैसे पहुंचे (Nidhivan Kaise Phuche)

मथुरा से निधिवन की दूरी कितनी है (Mathura se Nidhivan ki Duri kitni hai)?

मथुरा से निधिवन की दूरी १२ किलोमीटर है यह दूरी आप बस, कार या टैक्सी से तय कर सकते है।

प्रेम मंदिर से निधिवन की दूरी कितनी है ?

प्रेम मंदिर से निधिवन की दूरी 5 किलोमीटर है यह दूरी आप बस ,कार या टैक्सी से तय कर सकते है।

बस से निधिवन कैसे पहुंचे (Bus se Nidhivan kaise phuche)?

अगर आप निधिवन जाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको वृंदावन जाना होगा। जहां जाने के लिए आपको दिल्ली से कई सारी बसे देखने को मिल जाएगी। जिसमें कि आप दिल्ली से सीधे वृंदावन जा सकते हैं, और अगर आप मथुरा से होते हुए निधिवन जाना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से मथुरा के लिए भी सीधी बस देखने को मिल जाएगी। मथुरा के बाद आप वृंदावन जाकर निधिवन जा सकते हैं। दिल्ली से वृंदावन के बीच की दूरी की बात की जाए, तो वह लगभग 155 किलोमीटर के आसपास है।

ट्रेन (Train) से निधिवन कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन (Train) के माध्यम से वृंदावन जाना चाहते हैं। तो आपको वृंदावन के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जो कि मथुरा जंक्शन है। वहां उतरना होगा। मथुरा से वृंदावन की दूरी 12 किलोमीटर है। जहां जाने के लिए आप टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्लाइट से निधिवन कैसे पहुंचे ?

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हुए आ रहे हैं, तो वृंदावन का सबसे निकटतम एयरपोर्ट आगरा एयरपोर्ट है। अगर आगरा से वृंदावन के बीच की दूरी की बात की जाए, तो वह दूरी 76 किलोमीटर की है। जिस दूरी को पूरा करने के लिए आप लोकल बस या फिर टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जरूर पढ़ेः निधिवन के आस पास घूमने की जगह

Leave a Comment