नंद गांव मथुरा का इतिहास और कैसे पहुंचे -संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप श्री कृष्ण जी के भक्त हैं, और एक पर्यटन स्थल के रूप में नंदगांव (Nand Gaon) जाने के बारे में सोच रहे हैं, और आपको यह नहीं मालूम है कि आप नंदगांव कैसे जा सकते हैं। तो चिंता मत कीजिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे नंदगांव जा सकते हैं, और इतना ही नहीं बल्कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको नंदगांव के बारे में कुछ जानकारी भी देने वाले हैं, जिससे आपको उसके इतिहास एवं वर्तमान के बारे में भी कुछ जानकारियां हो जाएगी। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद ही अपना सफर शुरू करें। तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं।

नंद गांव मथुरा का इतिहास (Nand Gaon History in Hindi)

नंदगांव (Nand Gaon) हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले में स्थित है। यह बरसाना के पास में ही स्थित एक नगर है। अगर इसके इतिहास की बात करें तो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि, यह श्री कृष्णा के भक्तों के लिए एक पर्यटन स्थल के रूप में मौजूद है। इसलिए इसका इतिहास भी श्री कृष्ण जी के समय जितना ही पुराना है। कहा जाता है कि इस नगर को श्री कृष्ण जी के पिता जी जिनका नाम नंदराय था, उन्होंने ही एक पहाड़ी क्षेत्र में इस गांव को बसाया था। इसी वजह से उनके नाम पर इस गांव का नाम नंदगांव रखा गया। गोकुल को छोड़कर ही नंदराय जी श्री कृष्णा और गोकुल के गांव वालों को लेकर नंद गांव आ गए थे। नंद गांव मथुरा से 56 किलोमीटर दूर स्थित है, और अगर बरसाना से इसकी दूरी की बात की जाए, तो यह बरसाना से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित है।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि अगर आपको नंदगांव जाना है तो आप किस माध्यम से नंदगांव पहुंच सकते हैं।

नंदगांव मथुरा कैसे पहुंचे ? (Nand Gaon Kaise Phuche)

बस से नंदगांव (Nand Gaon) मथुरा कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस के माध्यम से नंदगांव जाना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश राज्य में बस की अच्छी सुविधा मिल जाएगी। जिसमें आपको मथुरा और नंदगांव के लिए कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी, जिसमें कि आप आसानी से अपना सफर कर सकते हैं।

ट्रेन से नंदगांव (Nand Gaon) कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन से सफर करते हुए किसी दूसरे शहर से आ रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि नंदगांव का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है वह है मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन। तो आप ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं तो मथुरा जंक्शन में उतर सकते हैं, और उसके बाद मथुरा जंक्शन से टैक्सी बुक करके आप आसानी से नंद गांव आ सकते हैं। आपको मथुरा से नंदगांव के लिए बसें देखने को भी मिल जाएगी। आप बस की मदद से भी नंद गांव आ सकते हैं। अगर मथुरा जंक्शन से नंद गांव की दूरी की बात की जाए तो दोनों के बीच लगभग 50 किलोमीटर का डिस्टेंस है।

नंदगांव मथुरा का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कोन सा है ? (Nand Gaon ka nearest railway Station)

मथुरा जंक्शन, नंदगांव मथुरा का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है।

मथुरा जंक्शन से नंद गांव की दूरी ? (Mathura Junction se Nand Gaon ki Duri)

मथुरा जंक्शन से नंद गांव की दूरी 50 किलोमीटर है।

फ्लाइट से नंदगांव कैसे पहुंचे ?

अगर आप हवाई मार्ग से यानी की फ्लाइट से आ रहे हैं, तो नंदगांव का सबसे निकटतम हवाई अड्डा आगरा हवाई अड्डा है। तो आप चाहे तो आगरा हवाई अड्डा में लैंड करके नंदगांव जा सकते हैं। अगर आगरा एयरपोर्ट से नंद गांव की दूरी की बात की जाए, तो दोनों के बीच लगभग 105 किलोमीटर का डिस्टेंस है। लेकिन आपको कई जगह से आगरा के लिए फ्लाइट देखने को नहीं मिलती, तो ऐसे में आप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में भी लैंड कर सकते हैं। यहां से नंदगांव की दूरी लगभग 140 किलोमीटर की है। दोनो जगहो से नंद गांव जाने के लिए टैक्सी या बस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment