मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन, जल्दी कैसे पहुंचे

Spread the love

मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन (Manali Ka Nearest Railway Station)

दोस्तों हिमाचल प्रदेश में स्थित हमारे देश के बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हिल स्टेशन मनाली के बारे में तो आपको पता ही होगा, जहां जाना लाखों लोगों का सपना होता है। तो अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं, और आप यह जानना चाहते हैं कि यहां का निकटतम यानी कि निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है, तो हम आपको बता दें कि मनाली एक पहाड़ी एरिया है जोकी एक हिल स्टेशन है, इसलिए यहां आपको कोई भी रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को नहीं मिलती है। यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है, जहां से मनाली की दूरी मात्र 162 किलोमीटर की है। तो इस रेलवे स्टेशन में आकर आप आगे का सफर सड़क मार्ग से कर सकते हैं, जिसके लिए बसें और टैक्सियां उपलब्ध हैं। 

मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन(Manali ke pass ka Railway Station) जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन
जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन से मनाली की दूरी दूरी मात्र 162 किलोमीटर की है।

 

वैसे तो आपको जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन के लिए लगभग सभी शहरों से ट्रेन मिल जाएगी, लेकिन अगर आपको आपके शहर से यहां के लिए ट्रेन नहीं मिलती, तो आप मनाली के दो और निकटतम रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ और पठानकोट रेलवे स्टेशन में जा सकते हैं। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से मनाली की दूरी 277 किलोमीटर और पठानकोट रेलवे स्टेशन से मनाली की दूरी 311 किलोमीटर है। इन जगहों में आप लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन प्राप्त कर सकते हैं, और रही बात आगे की सफर की, तो आगे की सफर के लिए आप बस या फिर टैक्सी का उपयोग कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन से मनाली तक कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों हमने आपको मनाली के निकटतम रेलवे स्टेशन यानी कि जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन के बारे में तो बता दिया, अब बात आती है कि अगर आप अपने शहर से जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन तक आ गए हैं, तो वहां से आगे आप मनाली कैसे पहुंच सकते हैं। हम आपको बता दें, कि जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन से आपको आगे मनाली जाने के लिए बस टैक्सी और कैब की सुविधा देखने को मिल जाती है, जिसकी मदद से आप आसानी से मनाली तक पहुंच सकते हैं। अगर बात करें लगने वाले समय की, तो इसमें आप तीन से चार घंटे में ही मनाली पहुंच जाएंगे।

मनाली कब जाना चाहिए (Manali Kab Jana Chiye)?

दोस्तों कहीं भी जाने का एक सही समय होता है, और अगर बात करें मनाली की, तो लगभग सभी लोग मनाली सिर्फ एक चीज को देखने के लिए जाते हैं, वह है बर्फ। यानी की ठंड का समय। तो अगर आप भी मनाली में गिरते हुए बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अक्टूबर से लेकर फरवरी महीने के बीच में ही मनाली जाना चाहिए, क्योंकि इस समय आप वहां जाकर बर्फ का लुफ्त उठा सकते हैं। लेकिन अगर आपको बर्फ से कोई मतलब नहीं है, और आपको ठंड ज्यादा पसंद नहीं है, तो आप मार्च अप्रैल से जून के बीच में मनाली घूमने हेतु जा सकते हैं। इस समय आपको वहां ज्यादा ठंड देखने को नहीं मिलेगी।

Leave a Comment