ऋषिकेश से शुक्रताल कैसे पहुंचे ? बस से, ट्रेन से ,खुद ड्राइव करके | ऋषिकेश से शुक्रताल के बीच की दूरी

Spread the love

क्या आप ऋषिकेश में है, और वहां से और कहीं घूमने जाना चाहते हैं, और आप ऋषिकेश से शुक्रताल घूमने जाना चाहते हैं। या किसी भी काम से शुक्रताल जाना चाहते हैं। लेकिन आपको नहीं पता है कि आप ऋषिकेश से कैसे शुक्रताल बहुच सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऋषिकेश से शुक्रताल तक की बीच की दूरी, समय और वहां पहुंचने के साधन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपका शुक्रताल का सफर थोड़ा आसान होने वाला है। तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल

ऋषिकेश से शुक्रताल के बीच की दूरी

आपके सफर के बारे में जानकारी देने से पहले, सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि, ऋषिकेश और शुक्रताल के बीच कितनी दूरी है। आपको यह तो मालूम ही होगा कि, ऋषिकेश उत्तराखंड में स्थित है, जो देहरादून जिले में है। और रही बात शुक्रताल की तो वह हमारे देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर दूर  मुजफ्फरनगर जगह में स्थित है। मुजफ्फरनगर से शुक्रताल की दूरी लगभग 27 किलोमीटर है। शुक्रताल एक दर्शनीय स्थल है।  जिसे दुनिया भर से लोग देखने के लिए आते हैं, और उसके दर्शन करके एक अलग ही एहसास का अनुभव करते हैं।

तो अगर आप भी ऋषिकेश से शुक्रताल जाना चाहते हैं। तो ऋषिकेश से शुक्रताल के बीच की दूरी लगभग 100 से 105 किलोमीटर तक की है। नीचे आपको वहां पहुंचने और यातायात के साधनों के बारे में एवं उनके समय के बारे में बताया गया है।

स्वयं ड्राइव करके जाना

अगर आपके पास खुद कि गाड़ी है। तो आप ऋषिकेश से शुक्रताल खुद ड्राइव करके ही पहुंच सकते हो। इसमें आपको लगभग 2 घंटे का समय लगेगा। जाहिर सी बात है, अगर आप खुद ड्राइव करके ऋषिकेश से शुक्रताल जाते हो तो, इसमें आपको समय भी थोड़ा कम लगेगा, और आपकी यात्रा भी आरामदायक होगी। तो अगर आप खुद से ड्राइव करके शुक्रताल जाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है, और अगर आपके पास कोई गाड़ी नहीं है, या फिर आप खुद से ड्राइव करके शुक्रताल नहीं जाना चाहते हैं, तो आप अन्य यातायात साधनों के माध्यम से भी शुक्रताल जा सकते हैं। जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

बस के माध्यम से ऋषिकेश से शुक्रताल

अगर आप ड्राइविंग न करके एक दूसरा ऑप्शन चाहते हैं। जिससे आप  शुक्रताल जा सके, तो आपके लिए बस का ऑप्शन सबसे अच्छा होगा। आपको ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर के लिए बस मिल जाएगी। जो अलग-अलग समय पर मुजफ्फरनगर के लिए ऋषिकेश से रवाना होती है। जिसमें एक बास आपको रात के 11:00 बजे देखने को मिलेगी। जो आपको रात के 1:50 को मुजफ्फरनगर पहुंचा देगी। उसके बाद आप वहां से कोई भी औटो  या रिक्शा लेकर शुक्रताल जा सकते है।

अगर आपको रात को सफर करना अच्छा नहीं लगता है, तो उसके लिए आपको एक और बस देखने को मिल जाएगी। जो आपको 1:30 बजे देखने को मिलेगी। जो आपको 3:30 बजे मुजफ्फरनगर पहुंचा देगी। तो दिन के समय के लिए यह बस आपके लिए सही रहेगी। आप इन बसों की टिकट ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। जिसकी कीमत अलग-अलग है। आप अपने हिसाब से अपनी बस की टिकट बुक कर सकते हैं।

ट्रेन के माध्यम से ऋषिकेश से शुक्रताल

अगर आप अपनी यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं। तो आपको ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर के लिए ट्रेन आसानी से मिल जाएगी। ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर के लिए तीन ट्रेनें चलती है। जो अलग-अलग समय पर ऋषिकेश से रवाना होती है। नीचे आपको तीनो ट्रेनों के बारे में बताया गया है।

ऋषिकेश से शुक्रताल के लिए ट्रेन (Train)

1: जो पहली ट्रेन है, यह ट्रेन सुबह के समय 6:00 बज के 14 मिनट को ऋषिकेश से रवाना होती है, और 9:11 को मुजफ्फरनगर पहुंचती है। तो अगर आपको सुबह जल्दी अपनी यात्रा करनी है, तो यह आपके लिए सही ट्रेन रहेगा। अपनी यात्रा को पूरा करने के लिए आपको इस ट्रेन मे बस से तो थोड़ा ज्यादा समय लगता है। इसमें आपको ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर पहुंचने के लिए तीन घंटे का समय लगता है।

2 : ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर के लिए एक और ट्रेन जिसका नाम यन्गर्क ककवल एक्सप्रेस है। जो कि ऋषिकेश से सुबह के वक्त 6:15 को रवाना होती है, और 10:20 को यह आपको मुजफ्फरनगर पहुंचाती है। इसमें आपको पहले वाली ट्रेन के मुकाबले में ज्यादा समय लगता है।  इसमें आपको लगभग चार घंटे लगते हैं, मुजफ्फरनगर पहुंचने में।

3 : ऋषिकेश से मुजफ्फरनगर के लिए एक और ट्रेन जिसका नाम योग एक्सप्रेस है। अगर आप सुबह जल्दी सफर नहीं करना चाहते हैं, तो यह ट्रेन आपके लिए ही है। यह दोपहर को 3:00 बजे ऋषिकेश से निकलती है, और शाम के 6:30 बजे आपको मुजफ्फरनगर पहुंचा देती है। तो अगर आप सुबह के समय यात्रा करना नहीं चाहते, तो आप इस ट्रेन में अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए तीनों ट्रेन के टिकट आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। जिससे आपको ट्रेन में सीट की समस्या नहीं होगी, और आपका सफर आरामदायक होगा।

Leave a Comment