गोवर्धन से शुक्रताल की दूरी ? गोवर्धन से शुक्रताल की दूरी ?

Spread the love

क्या आप गोवर्धन से शुक्रताल दर्शन के लिए जाना चाहते हैं, और आपको यह नहीं पता है कि आप गोवर्धन से कैसे शुक्रताल जा सकते है। जो कि मुजफ्फरनगर में स्थित है। तो इस आर्टिकल में हम आपको गोवर्धन से शुक्रताल जाने के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आपको शुक्रताल जाने के लिए कोई समस्या हो और और अगर आपको गोवर्धन से शुक्रताल पहुंचने के बारे में जानना हो तो, यह आर्टिकल से आपको जरूर फायदा होगा तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

गोवर्धन से शुक्रताल कैसे पहुचे ?

सबसे पहले हम गोवर्धन और शुक्रताल के बीच की दूरी की बात करते हैं। गोवर्धन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के अंतर्गत बसा एक तीर्थ स्थल है। गोवर्धन श्री कृष्ण जी की लीला स्थल है, और शुक्रताल दिल्ली से लगभग 150 किलोमीटर दूर मुजफ्फरनगर के अंतर्गत स्थित है। यह एक गंगा के तट पर बसा हुआ दर्शनीय स्थल है। गोवर्धन से शुक्रताल तक के बीच की दूरी 273 किलोमीटर है।

तो अगर आपको गोवर्धन से शुक्रताल पहुंचना है। तो सबसे पहले आपको मुजफ्फरनगर जाना होगा। जो कि गोवर्धन से लगभग 257 किलोमीटर दूर है। आप गोवर्धन से मुजफ्फरनगर ट्रेन और बस दोनों साधनों से जा सकते हैं।  उसके बाद आप मुजफ्फरनगर पहुंचकर ऑटो या रिक्शा से शुक्रताल जा सकते हैं। जो कि मुजफ्फरनगर से लगभग 28 किलोमीटर दूर है।

गोवर्धन से बस से शुक्रताल कैसे जाएं

अगर आप बस से मुजफ्फरनगर जाते हैं। तो आपको मुजफ्फरनगर के लिए बस मथुरा में देखने को मिलती है। जो कि गोवर्धन से लगभग 21 किलोमीटर दूर है। मथुरा से मुजफ्फरनगर के लिए आपको बसे देखने को मिलती है। जो अलग-अलग समय पर मुजफ्फरनगर जाती है। नीचे  आपको एक लिस्ट दिया गया है। जिसे पढ़कर आप बसों के टाइमिंग्स के बारे में जान सकते हैं।

1- 11:00  To  18:45

2- 16:00 To    23:35

3- 18:35  To     2:05

इन सभी बसों के माध्यम से आप आसानी से मुजफ्फरनगर पहुंच सकते हैं। उसके बाद आप मुजफ्फरनगर से cab  बुक करके शुक्रताल जा सकते हैं। जिसमें आपको लगभग आधा घंटे का समय लगता है। इन सभी बसो की टिकट आप red bus की वेबसाइट से ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

गोवर्धन से ट्रेन से शुक्रताल कैसे जाएं

तो अगर आप बस में अपनी यात्रा करना पसंद नहीं करते। तो आप ट्रेन से भी अपनी यात्रा कर सकते हैं।  जिसके लिए आपको मथुरा से मुजफ्फरनगर के लिए ट्रेन देखने को मिल जाएगी। बस के मुकाबले आपको ट्रेन में मुजफ्फरनगर पहुंचने में बहुत कम समय लगता है। नीचे आपको एक लिस्ट दी गई है जिसमें आपको ट्रेंनो के शेड्यूल के बारे में बताया गया है।

1-    4:13 pm To  9:07 pm

2 –    9:40 pm To  1:46 am

3      12:21 am To  5:09 am

इन ट्रेनों के माध्यम से आप बहुत कम समय में ही मथुरा से मुजफ्फरनगर पहुंच सकते हैं, और वहां से ऑटो या टैक्सी बुक करके शुक्रताल जा सकते हैं। तो अब आप अपनी सुविधानुसार बस या ट्रेन किसी भी माध्यम से शुक्रताल जा सकते हैं, और शुक्रताल का दर्शन कर सकते हैं।

Leave a Comment