बांके बिहारी मंदिर का इतिहास, कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप भी बांके बिहारी मंदिर (Bake Bihari Mandir) जाकर बांके बिहारी जी के दर्शन करना चाहते हैं। तो आज आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बांके बिहारी मंदिर (Bake Bihari Mandir) तक कैसे पहुंचें। इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। साथ ही साथ इस आर्टिकल में हम आपको बांके बिहारी के मंदिर के इतिहास के बारे में भी बताने वाले हैं  जिससे कि आपको इस मंदिर के बारे में और भी ज्यादा जानकारी हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं बांके बिहारी मंदिर का इतिहास और वहां कैसे पहुंचे।

बांके बिहारी मंदिर का इतिहास

अगर बात करें बांके बिहारी मंदिर की तो यह हमारे भारत के मथुरा जिले के वृंदावन धाम में बिहारीपुरा नामक एक स्थान पर स्थित एक मंदिर है। जहां की बांके बिहारी को कृष्ण जी के रूप में ही पूजा जाता है। यानी कि बांके बिहारी यहां कृष्ण जी के ही एक रूप है। वैसे तो इसका निर्माण सन 1862 में हरिदास जी ने करवाया था। लेकिन चलिए संक्षिप्त में जानते हैं कि आखिर इसका क्या इतिहास रहा है।

मंदिर के बनने के इतिहास के पीछे

इस मंदिर के बनने के इतिहास के पीछे एक पौराणिक कथा है। जिसमें लोगों की ऐसी मान्यता है कि उस समय मुगल काल के एक पुजारी ने श्री कृष्ण जी के प्रतिमा को जमीन के अंदर मिट्टी में गाड़ कर छुपा दिया था। जिसके बाद एक दिन स्वामी हरिदास जी उसी रास्ते से तथा उसी जगह जहां पर श्री कृष्ण जी की प्रतिमा गडी हुई थी, उस जगह से निकल रहे थे। तभी वह थक कर उस जगह आराम करने के लिए रुक जाते हैं; और वहां सो जाते हैं।

सपने में श्री कृष्ण जी आते हैं

तभी उनके सपने में श्री कृष्ण जी आते हैं और उनसे कहते हैं कि मेरी प्रतिमा इसी जगह नीचे में दबी हुई है। तुम इसे निकालो। तभी स्वामी हरिदास जी ने ही उस जगह से श्री कृष्ण जी की प्रतिमा को बाहर निकाला था, और इस भव्य मंदिर का निर्माण किया था। इस मंदिर का निर्माण सन 1862 में किया गया था। इस मंदिर में श्री कृष्ण जी एवं राधा दोनों की प्रतिमा उत्कीर्ण है। इसलिए मूर्ति के आधे भाग में श्री कृष्ण जी का श्रृंगार और आधे भाग में राधा जी का श्रृंगार किया जाता है।

जरूर पढ़ेः बांके बिहारी मंदिर के आस पास घूमने की जगह

बांके बिहारी मंदिर कैसे पहुंचे (Bake Bihari Mandir Kaise Phuche)

बांके बिहारी मंदिर से निधिवन की दूरी (Bake Bihar Mandir se Nidhivan Ki Duri)

बांके बिहारी मंदिर से निधिवन की दूरी 650 मीटर है जोकि आप ऑटो रिक्शा, टैक्सी या बस से तय कर सकते है।

बांके बिहारी मंदिर से राधा वल्लभ मंदिर की दूरी (Bake Bihari Mandir Se Radha Vallabh Mandir Ki Duri)

बांके बिहारी मंदिर से राधा वल्लभ मंदिर की दूरी 1 किलोमीटर है जोकि आप ऑटो रिक्शा, टैक्सी या बस से तय कर सकते है।

बांके बिहारी मंदिर से प्रेम मंदिर की दूरी (Bake Bihari Mandir se Prem Mandir Ki Duri)

बांके बिहारी मंदिर से प्रेम मंदिर की दूरी 5 – 6 किलोमीटर है जोकि आप ऑटो रिक्शा, टैक्सी या बस से तय कर सकते है। यहाँ पहुंचने मे आपको 20 – 25 मिनट्स लगते है।

बांके बिहारी मंदिर से इस्कॉन मंदिर की दूरी (Bake Bihari Mandir se Isckon Mandir ki Duri)

बांके बिहारी मंदिर से इस्कॉन मंदिर की दूरी 4-5 किलोमीटर है जोकि आप ऑटो रिक्शा, टैक्सी या बस से तय कर सकते है। यहाँ पहुंचने मे आपको 15-20 मिनट्स लगते है।

बांके बिहारी मंदिर से राधा रमण मंदिर की दूरी (Bake Bihari Mandir Se Radha Raman Mandir Ki Duri)

बांके बिहारी मंदिर से राधा रमण मंदिर 4-5 किलोमीटर है जोकि आप ऑटो रिक्शा, टैक्सी या बस से तय कर सकते है। यहाँ पहुंचने मे आपको 15-20 मिनट्स लगते है।

बस से बांके बिहारी मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस से बांके बिहारी मंदिर जाना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से कई सारी बसें सीधे मथुरा या फिर वृंदावन के लिए मिल जाएगी। अगर आप दिल्ली से मथुरा जाते हैं तो मथुरा से वृंदावन की दूरी सिर्फ 12 किलोमीटर है  जहां आप कार या टैक्सी की मदद से जा सकते हैं, और आपको दिल्ली से dc की कई बसें सीधे वृंदावन के लिए भी मिल जाएगी।

ट्रेन (Train) से बांके बिहारी मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप किसी दूसरे जगह से ट्रेन (Train) के माध्यम से आ रहे हैं, तो आप मथुरा जंक्शन में आ सकते हैं। मथुरा जंक्शन से अगर बांके बिहारी मंदिर की दूरी की बात की जाए तो दोनों के बीच लगभग 12 से 13 किलोमीटर का डिस्टेंस है। जहां जाने के लिए आप टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्लाइट से बांके बिहारी मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं, तो आप बाके बिहारी मंदिर जाने के लिए या तो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में लैंड कर सकते हैं, या फिर आप जयपुर में लैंड कर सकते हैं। अगर बांके बिहारी के सबसे निकटतम हवाई अड्डे की बात करें, तो वह है आगरा एयरपोर्ट। जो कि वृंदावन से 76 किलोमीटर दूर है। जिसके बाद आप टैक्सी या बस की मदद से वृंदावन बांके बिहारी मंदिर जा सकते हैं।

जरूर पढ़े : वृंदावन मे घूमने की जगह | वृंदावन के दर्शनीय जगह | वृंदावन के मंदिर

Leave a Comment