मेहंदीपुर बालाजी की महिमा

Spread the love

आज के इस लेख में हम आपको मेहंदीपुर बालाजी की महिमा के बारे में जानकारी देने वाले है। आप सभी ने इस मंदिर के बारे मे तो सुना ही होगा परंतु आज हम आपको इस मंदिर की और भगवान हनुमान जी की महिमा क्या है यह बताने जा रहे है। जैसे कि आप सभी लोग जानते ही है कि पवनसुत यानी भगवान हनुमान जी को नकारत्मक शक्तियों से मुक्ति दिलाने वाला माना गया है। साथ ही मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में आप कदम दर कदम इस बात की पुष्टि करने वाले दृश्य देख सकते हैं। कहा जाता है कि जो लोग नकारात्मक शक्तियों में प्रवेश कर चुके हैं वे मंदिर में पैर रखने से भी डरते हैं।

शायद आप जानते ही होंगे कि बालाजी का यह मंदिर

मेहंदीपुर राजस्थान के दौसा जिले में स्थित है।  यहां स्थित हनुमान मंदिर मेहंदीपुर बालाजी के नाम से प्रसिद्ध है। कुछ लोगो का कहना तो यह भी है कि हनुमान जी बचपन मे यहां रहा करते थे। इस जगह में इतनी शक्ति है कि कोई भी बुरी शक्तियां अंदर प्रवेश नही कर पाती है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि नकारात्मक ऊर्जा के कारण लोग मंदिर में पैर रखने से भी डरते हैं।  यही कारण है कि नकारात्मक ऊर्जा से पीड़ित लोगों को यहां विशेष दर्शन के लिए लाया जाता है। भूत-प्रेत संबंधी बाधाओं को दूर करने के लिए यहां कार्य किया जाता है। और इसी कारण सभी भक्त इसे भगवान हनुमान जी की ही महिमा मानते है।

मेहंदीपुर के मुख्य मंदिर में बालाजी के साथ बाबा भैरव और प्रेतराज सरकार भी विराजमान हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक यहां इन तीनों भगवान का दर्शन करना होता है। मेहंदीपुर में प्रवेश करने वाले नकारात्मक शक्तियों को सबसे पहले मंदिर के भैरव भगवान के दर्शन करवाये जाते है यानी कि यहां पर उन सभी नकारत्मक शक्तियों को बंदी बनाया जाता है। फिर मेहंदीपुर में बालाजी के पास आपराधिक तत्वों की आवाज सुनाई देती है। और बालाजी के निर्णय के अनुसार प्रेताराज सरकार दोषी भूतों को सजा देती है। अब इस दावे में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है परंतु सभी लोगो द्वारा यही कहा जाता है कि यह सब मेहंदीपुर बालाजी की ही महिमा है।

कई लोगो द्वारा यह अफवाहें फैलाई जाती है कि यहां केवल उन्हीं लोगों को जाना चाहिए जो भूत प्रेत बाधा से परेशान हो, परंतु ऐसा नहीं है। यदि आप भी ऐसा ही सोचते है तो यह पूरी तरह से गलत बात है। क्योंकि बालाजी महाराज सभी तरह के संकटों को दूर करते हैं। आप यहां पर आ सकते हैं और हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं। हनुमान जी सभी भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। बहुत से भक्त ऐसे भी है जो केवल इस मंदिर के दर्शन करने के लिए ही आते है। तो यदि आप चाहे तो आप भी इस मंदिर के दर्शन कर सकते है।

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की महिमा के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment