पांडवो की मृत्यु कैसे हुई ? द्रौपदी, अर्जुन और भीम की मृत्यु कैसे हुई और किस कारण से हुई ?

Spread the love

पांडवो की मृत्यु कैसे हुई ? (Pandavo Ki Mot Kaise Hui)

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पांडवो की मृत्यु कैसे हुई थी। वैसे आप लोगो ने महाभारत भागवत गीता में पढ़ा ही होगा या फिर टीवी पर देखा होगा। तो महाभारत में कौरवो की मृत्यु कैसे हुई थी यह तो सभी लोगो को पता है परंतु पांडवो की मृत्यु कैसे हुई यह बहुत ही कम लोग जानते है। तो चलिए इसी कारण आज हम आपको पांडवो की मृत्यु के बारे में जानकारी दे रहे है। महाभारत यह पांडवों की जीत और कौरवों की हार या मृत्यु के बाद समाप्त नहीं हुआ। इस महाकाव्य में पांडवों की मृत्यु भी शामिल है जो कि यह बात बहुत कम लोग ही जानते है। पांडवो ने अपने चचेरे भाइयों के खिलाफ 18 दिनों के युद्ध में जीत तो हासिल कर ली थी परंतु इसके बावजूद भी पांडव सुखी जीवन जीने में विफल रहे।

यदि हम भगवान कृष्ण की बात करे तो भगवान कृष्ण भी पांडवों के साथ, युद्ध जीतने के लिए जीवित रहे, लेकिन युद्ध के मैदान में अपने सभी 100 पुत्रों को खोने वाली माँ के श्राप से नहीं बच पाए। गांधारी की पीड़ा की आग में कृष्ण और पूरा यादव वंश जल गया। लेकिन भगवान कृष्ण की मृत्यु अंत नहीं था यह तो वास्तव में अंत की शुरुआत थी। भगवान कृष्ण की मृत्यु अर्जुन के लिए एक बड़ा आघात थी, वह सब कुछ अर्जुन के पास होने के बावजूद जो उसने कभी चाहा था वह अब जीवन में रुचि खो चुका था। अर्जुन का परेशान मन उन्हें ऋषि व्यास के पास ले गया। व्यास मुनि ने सुझाव दिया कि वह सब कुछ त्याग कर हिमालय चले जाएं।

परीक्षित को हस्तिनापुर का राजा बनाने के बाद

अपने भाइयों के साथ योजना पर चर्चा करने और परीक्षित को हस्तिनापुर का राजा बनाने के बाद, उन्होंने अपने भाइयों और अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ भारत की यात्रा शुरू की। अपनी यात्रा के दौरान, अर्जुन की मुलाकात अग्नि देव से हुई, जिन्होंने उनसे उस धनुष को वापस करने के लिए कहा जो उन्हें बुरी ताकतों से लड़ने के लिए दिया गया था। धनुष वापिस करके और नगर द्वारका को देख वे अपने अंतिम रास्ते की ओर बढ़ने लगे, हिमालय की यात्रा के दौरान उनके साथ एक आवारा कुत्ता भी था।

जीवन भर शूर वीर बने रहने वाले भाइयों को जीवन और मृत्यु की अवधारणाओं के सामने झुकना पड़ा।  जैसे ही वे पहाड़ पर चढ़ना शुरू करते हैं जिसके ऊपर की ओर स्वर्ग का अस्तित्व माना जाता है, उनमें से छह में, द्रौपदी सबसे पहले गिर पड़ती है। युधिष्ठिर का मानना ​​​​था कि यह अर्जुन के प्रति द्रौपदी का आंशिक रवैया था जिसने उन्हें उनके विनाश की ओर ले गए। अब और दो भाई सहदेव और नकुल गिरने वाले थे तब  युधिष्ठिर ने सहदेव के लिए अपने ज्ञान पर गर्व और नकुल के घमंड की भावना को दोषी ठहराया।

अर्जुन के मरने के बाद

जब अर्जुन की मृत्यु हुई, तो युधिष्ठिर ने भीम से कहा कि अर्जुन उनके अभिमान के कारण उन दोनों से पहले मर गया।  युधिष्ठिर का अंतिम साथी, भीम भी थोड़ी देर बाद गिर जाता है और चिल्लाकर पूछता है कि उसके अंत का कारण क्या है तब युधिष्ठिर कहते हैं कि भोजन के लिए उनकी लोलुपता को दोष देना है। इसके बाद, पांडवों में सबसे बड़े भाई युधिष्टिर ने आवारा कुत्ते के साथ अपनी यात्रा जारी रखी। जैसे ही युधिष्ठिर ने अपनी यात्रा जारी रखी, वह भगवान इंद्र से मिले जिन्होंने उन्हें अपने रथ पर सवार करने की पेशकश की। जब इंद्र ने उस कुत्ते को साथ ले जाने से रोका तो युधिष्ठिर ने सवारी करने से इनकार कर दिया।

युधिष्ठिर के साथ स्वर्ग लोक जाने वाला कुत्ता कोई और नहीं बल्कि मृत्यु के देवता यम थे। मृत्यु के देवता ने उसकी धार्मिकता से प्रभावित होकर तुरंत उसके लिए स्वर्ग के द्वार खोल दिए। स्वर्ग में पहुंचने पर, युधिष्ठिर अपने भाइयों के बजाय कौरवों से मिलने के लिए आश्चर्यचकित थे, क्योंकि कौरवो ने हमेशा महान जीवन व्यतीत किया था। यम को याचना करने के बाद, भगवान यम युधिष्ठिर को उनके भाइयों के पास ले गए, जो नरक में अपने जीवन के दौरान किए गए गलत कामों के लिए अपना समय दे रहे थे।

यम ने उत्तर दिया

कौरवों के बारे में पूछे जाने पर, यम ने उत्तर दिया कि कौरव अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए मर गए थे।  भगवान यम ने भी युधिष्ठिर को अपने पापों से परिचित कराया, जिसके बाद युधिष्ठिर क्षमा मांगने के लिए उनके चरणों में गिर गए। यम ने तब उसे उठने के लिए कहा और उसे यह भी समझाया कि उसके सभी पाप उसके द्वारा किए गए अच्छे कामों के कारण धुल गए और स्वर्ग में शामिल होने के लिए उसका अपने भाइयों और पत्नी के साथ स्वागत किया गया। यम ने आगे कहा कि प्रत्येक मनुष्य को स्वर्ग जाने से पहले किए गए पापों के अनुसार नर्क में अपने समय की सेवा करनी चाहिए।

इस लेख में हम आपको द्रौपदी, भीम और अर्जुन की मृत्यु कैसे हुई और किस कारण से हुई इसके बारे में जानकारी देने वाले है। आप सभी लोग यह बात तो जानते ही होंगे कि द्रौपदी, भीम और अर्जुन महाभारत के काफी महत्वपूर्ण पात्र थे। इनके बिना महाभारत अधूरी रह जाती। आप लोगो को यह तो पता होगा कि द्रौपदी, भीम और अर्जुन कौन थे, परंतु यह बात बहुत कम लोगो को पता है कि आखिर इन तीनो की मृत्यु कैसे हुई थी। तो चलिए अब हम आपको इन तीनो की मृत्यु कैसे हुई थी इसके बारे में जानकारी देते है। तो सबसे पहले हम द्रौपदी की बात करेंगे और उसके बाद अर्जुन और भीम के मृत्यु के बारे में बताएंगे।

द्रौपदी की मृत्यु कैसे हुई और किस कारण से हुई ? (Draupdhi ki mratyu kaise hui)

जब द्रौपदी भी बाकी पांडवो के साथ स्वर्ग की यात्रा पर निकल पड़ती है तभी अचानक से द्रौपदी की मृत्यु हो जाती है। और जब भीम युधिष्ठिर से यह पूछता है कि द्रौपदी ने तो कभी कोई पाप नही किया था तो फिर क्या कारण है कि द्रौपदी की मृत्यु हो गयी। तब युधिष्ठिर भीम से कहते है कि हम सभी पांडवो में द्रौपदी सबसे ज्यादा प्रेम अर्जुन से करती थी और यही द्रौपदी के मृत्यु का कारण बन गया। तो अब आप जान चुके है कि द्रौपदी की मृत्यु कैसे हुई थी। चलिए अब हम अर्जुन के मृत्यु के बारे में जानते है।

द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम कौन करता था ?

अर्जुन की मृत्यु कैसे हुई और किस कारण से हुई ? (Arjun ki mratyu kaise hui)

द्रौपदी की मृत्यु होने के बाद सहदेव और नकुल की मृत्यु भी हो गई। इन तीनो के मृत्यु के बाद अर्जुन का नंबर आता है और अर्जुन भी चलते चलते नीचे गिर पड़ते है और अर्जुन की मृत्यु हो जाती है। अर्जुन की मृत्यु होने पर भीम ने युधिष्ठिर से पूछा कि अर्जुन के मृत्यु का कारण क्या है। तब युधिष्ठिर ने भीम से कहा कि अर्जुन उनके अभिमान के कारण उन दोनों से पहले मर गया। तो अब आप जान चुके है कि अर्जुन की मृत्यु कैसे हुई थी। चलिए अब हम आपको भीम के मृत्यु के बारे में बताते है।

जीवन मे सुख और पैसा कैसे पाएं ? समझे अर्जुन और श्री कृष्ण की एक कहानी से

भीम की मृत्यु कैसे हुई और किस कारण से हुई ? (Bhim ki mratyu kaise hui)

अर्जुन के मृत्यु के बाद युधिष्ठिर का अंतिम साथी भीम भी नीचे गिर पड़ता है और उसकी भी मृत्यु हो जाती है। और जब भीम मृत्यु के दौरान युधिष्ठिर से पूछते है कि मेरी मृत्यु का का कारण क्या है। तब युधिष्ठिर ने भीम को इसका कारण बताया कि वह बहुत खाते थे, और अपने बल का झूठा प्रदर्शन करते थे और यही उनके मृत्यु का कारण है। तो अब आप जान चुके है कि भीम की मृत्यु कैसे हुई थी।

पांडव किस किस के अवतार थे ? पांडवो का जन्म कैसे हुआ ?

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको पांडवो की मृत्यु कैसे हुई इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

श्री कृष्णा की कितनी रानियां थी और उनके साथ कैसे रहते  थे?

Leave a Comment