पंडोखर सरकार कैसे जाएं बस, ट्रेन, प्लेन से – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

पंडोखर सरकार कैसे जाएं (Pandokhar Sarkar Sarkar Kaise Jaye)

पंडोखर सरकार (Pandokhar Sarkar) हमारे भारत के मध्य प्रदेश राज्य में दतिया जिले के अंतर्गत पंडोखर नामक एक गांव में स्थित है। यह एक ऐसा स्थान है, जहां आप अपने किसी भी समस्या का निवारण पा सकते हैं, और अगर आपको भगवान में विश्वास है, तो आपको एक बार इस जगह जरूर जाना चाहिए।

कहा जाता है कि इस जगह जो भी अपनी समस्या लेकर जाता है, उस पर हनुमान जी की कृपा से उसकी सारी समस्या समाप्त हो जाती है। चाहे वह समस्या भूत प्रेत की क्यो ना हो। यहां आपको सारी समस्याओं का हल मिल जाता है।

पंडोखर सरकार(Pandokhar Sarkar) के पास ही पुष्पावती नदी बहती है। जो भी व्यक्ति अपनी समस्या लेकर वहां जाता है, वह व्यक्ति सबसे पहले उस नदी पर स्नान करता है। उस जल से हनुमान जी का जलाभिषेक करता है। उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद लोग, पंडोखर सरकार के पुरोहित गुरु शरण शर्मा जी महाराज जी को अपनी समस्या बताते हैं। जिससे कि शरण शर्मा जी महाराज के द्वारा उनकी समस्या का समाधान किया जाता है। कहते हैं कि अपनी समस्याओं को एक पर्ची पर लिखकर देने मात्र से ही आपकी सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है। तो आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे पंडोखर सरकार जा सकते हैं।

पंडोखर सरकार (Pandokhar Sarkar) मध्य प्रदेश राज्य में दतिया जिले के अंतर्गत पंडोखर नामक एक गांव में स्थित है।
दतिया से पंडोखर धाम की दूरी लगभग 53 किलोमीटर है
झांसी से पंडोखर धाम की दूरी लगभग 95 किलोमीटर
पंडोखर सरकार का निकटतम रेलवे स्टेशन ग्वालियर, झांसी रेलवे स्टेशन

पंडोखर सरकार बस से कैसे जाएं?

चाहे किसी भी साधन से पंडोखर सरकार जाए लेकिन यह ध्यान रखें कि, आपके पास दो से चार दिन का समय जरूर हो।क्योंकि यहां बहुत ज्यादा भीड़ होती है, तो हो सकता है कि आपका नंबर आने में समय लग जाए।

अगर आप पंडोखर सरकार बस जाना चाहते हैं, तो आपको दतिया एवं झांसी जैसे जगहों से पंडोखर सरकार जाने के लिए कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी। अगर आप दतिया से पंडोखर सरकार बस से जाना चाहते हैं, तो आपको इसमें लगभग 50 से 53 किलोमीटर का सफर तय करना होगा।जिसमें आपको लगभग 1 घंटे का समय लगेगा। यह आपके स्टॉप पर निर्भर करता है कि आप किस जगह से बस लेकर पंडोखर सरकार जाना चाहते हैं।

दतिया से पंडोखर धाम की दूरी (Pandokhar Sarkar se Datiya ki duri)

दतिया से पंडोखर धाम की दूरी लगभग 53 किलोमीटर है जो की आप बस या ऑटो रिक्शा से तय कर सकते है।

झांसी से पंडोखर धाम की दूरी

झांसी से पंडोखर धाम की दूरी लगभग 75 किलोमीटर के आस पास है जो की आप बस या ऑटो रिक्शा से तय कर सकते है।

ग्वालियर से पंडोखर सरकार की दूरी

ग्वालियर से पंडोखर सरकार की दूरी लगभग 95 किलोमीटर के आस पास है।

ट्रेन से पंडोखर सरकार कैसे जाएं?

अगर आप ट्रेन से पंडोखर सरकार जाना चाहते हैं, तो आपको ट्रेन से जाने के लिए सबसे पहले पंडोखर सरकार के सबसे नियरेस्ट रेलवे स्टेशन, जो कि झांसी रेलवे स्टेशन है, वहां जाना होगा।बता दे कि झांसी रेलवे स्टेशन जो कि उत्तर प्रदेश में स्थित है।झांसी रेलवे स्टेशन से पंडोखर सरकार के बीच की दूरी लगभग 65 किलोमीटर है। जहां जाने के लिए आपको टैक्सी और कैब्स देखने को मिल जाएगी। जहां जाने के लिए आपको लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

पंडोखर सरकार के पास एक और रेलवे स्टेशन है, जो कि दतिया में है, लेकिन यहां से आपको पंडोखर सरकार की दूरी ज्यादा पड़ेगी। साथ ही यहां गाड़ियां भी बहुत कम रूकती है। इसलिए आप झांसी रेलवे स्टेशन जाकर पंडोखर सरकार जा सकते हैं।

पंडोखर सरकार का निकटतम रेलवे स्टेशन

ग्वालियर, झांसी रेलवे स्टेशन

कौन से एयरपोर्ट से पंडोखर सरकार जा सकते हैं?

अगर आप अपनी यात्रा प्लेन से करके आ रहे हैं, तो आपको पंडोखर सरकार जाने के लिए पंडोखर सरकार के सबसे निकटतम एयरपोर्ट पर उतरना होगा। जो कि झांसी में स्थित है। अगर झांसी के एयरपोर्ट से पंडोखर सरकार के बीच की दूरी की बात की जाए, तो दोनों के बीच लगभग 60 किलोमीटर का डिस्टेंस है। तो झांसी एयरपोर्ट आने के बाद आप टैक्सी या कैब बुक करके पंडोखर सरकार जा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास दूसरा ऑप्शन ग्वालियर एयरपोर्ट हैं।लेकिन आपको पंडोखर सरकार जाने के लिए लगभग 100 किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर तय करना होगा। तो इसलिए आपको झांसी एयरपोर्ट से पंडोखर सरकार जाना ही सुलभ होगा।

कुछ प्रश्न और उत्तर

पंडोखर सरकार  का फीस कितना है?

पंडोखर सरकार से मिलने के लिए पहले अर्जी लगानी पड़ती है अर्जी लगाने के लिए पंडोखर धाम मे काउंटर बने हुए है वहाँ 500 रूपये से लेकर 51 हज़ार तक फीस लिया जाता है। सामान्य लोग 500 से 2100 रूपये तक का शुल्क जमा कर सकते है। VIP लोगो के लिए फीस 51000 हज़ार है। इस रकम को देकर एक टोकन मिलता है। VIP लोगो को जल्दी नंबर आ जाता है सामान्य लोगो को 10 से 15 दिन भी लग सकता है इतना पंडोखर धाम मे ही रहना पड़ता है।

पंडोखर सरकार से कैसे मिल सकते हैं?

पहले अर्जी लगानी पड़ती है फिर टोकन लेना पड़ता है उसके बाद आप मिलसकते है।

पंडोखर धाम का मोबाइल नंबर क्या है?

पंडोखर सरकार से बात करने का कोई नंबर उपलब्थ नहीं है।

पंडोखर सरकार कौन से राज्य में पड़ता है?

दतिया, झांसी, उत्तर प्रदेश मै है।

पंडोखर महाराज कौन है?

पंडोखर सरकार के पुरोहित गुरु शरण शर्मा जी महाराज जी

Leave a Comment