बीकानेर से तनोट माता का मंदिर की दूरी

Spread the love

²क्या आप बीकानेर से तनोट माता के मंदिर दर्शन हेतु जाना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बीकानेर से तनोट माता के मंदिर जाने के बारे में बताने वाले हैं। कि आप किस प्रकार से बीकानेर  जो कि राजस्थान में है, वहां से तनोट माता के मंदिर कैसे जा सकते हैं। तो यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

बीकानेर से तनोट माता का मंदिर की दूरी

बीकानेर राजस्थान में स्थित है, और तनोट माता का मंदिर भी राजस्थान में जैसलमेर जिले के अंतर्गत स्थित है। जो कि बीकानेर से लगभग 268  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। और अगर आप फ्लाइट से तनोट माता मंदिर पहुंचना जाते हैं तो उसकी डिस्टेंस 202 किलोमीटर है। तनोट माता को रक्षा की देवी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित है, और कई बार भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में इस मंदिर को एक खरोच भी नहीं आई है।  इसलिए इस मंदिर के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में देश भर से पर्यटक आते हैं।

तो अगर आप बीकानेर से तनोट माता के मंदिर दर्शन के लिए जाना चाहते हैं। तो आप अपनी यात्रा के लिए किसी भी साधन का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि अगर आप अपनी खुद की गाड़ी से जाते हैं। तो आपको बीकानेर से तनोट माता के मंदिर पहुंचने में 3 घन्टे 40 मिनट का वक्त लगेगा।

और अगर आप फ्लाइट से ज्यादा है तो आप तो सिर्फ 45  मिनट में ही तनोट माता के मंदिर जा सकते हैं। जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप तनोट माता के मंदिर जाने के लिए ऑटो रिक्शा का  इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एयरपोर्ट से ऑटो रिक्शा आसानी से देखने को मिल जाएगी। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी साधन से तनोट माता के मंदिर जाकर दर्शन कर सकते हैं।

तनोट माता मंदिर का अद्भुत इतिहास जानकर चौक जायेंगे!

तनोट राय मंदिर(Tanot Roy Mata Mandir) कैसे पहुंचे? जैसलमेर(Jaisalmer) से तनोट रॉय माता मंदिर की दूरी कितनी है ?

Leave a Comment