हस्तिनापुर के मंदिर और पर्यटन की जगह (Tourist Places),दर्शनीय स्थल

Spread the love

हस्तिनापुर का इतिहास बहुत पुराना रहा है हस्तिनापुर को कोरवो की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है इसके साथ ही हस्तिनापुर महाभारत जैसे बड़े संग्राम का मुख्य केंद्र भी रह चुका है। वैसे तो हस्तिनापुर में बहुत सी ऐसी जगह है जो आकर्षण का केंद्र रहती है लेकिन मुख्य रूप से दिगंबर जैन बड़ा मंदिर, पांडव मंदिर,जम्बूद्वीप जैन तीर्थ,कैलाश पर्वत, मुख्य आकर्षण के केंद्र है।

प्राचीन ग्रंथों और इतिहास में इस बात का वर्णन किया गया है कि यह मंदिर उस युग से काफी प्रचलित में है क्योंकि माना जाता है कि पांडव इन मंदिरों में भगवान शिव की पूजा किया करते थे साथ ही बताया जाता है कि इन मंदिरों के पास पांडवों के कुछ मुख्य स्थान भी हुआ करते थे जो भूकंप आने की वजह से नष्ट हो चुके हैं। इन मंदिरों का इतिहास कुछ अनोखा दिखाई पड़ता है जिस वजह से यहां पर हर साल लाखों की तादाद में सैलानी इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए आते हैं।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको हस्तिनापुर के इन प्रमुख मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे साथ ही आपको यह भी जानने को मिलेगा कि इन के संस्थापक कौन हैं और इनका क्या इतिहास रहा है?

(1) श्री दिगंबर जैन प्राचीन बड़ा मंदिर

(2) द्रोपदी घाट मंदिर

(3) कैलाश पर्वत रचना

(4) करण घाट मंदिर

(5) श्री अष्टापद तीर्थ 

(6) जम्बूद्वीप तीर्थ

(7) पांडेश्वर महादेव मंदिर

उम्मीद करते हैं साथियो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी हस्तिनापुर के मंदिर अच्छे से समझ में आई होगी यदि फिर भी आपका उनसे संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

जरूर पढ़े


श्री कृष्ण हस्तिनापुर क्यों गए थे?
पांडेश्वर महादेव मंदिर हस्तिनापुर
जम्बूद्वीप तीर्थ हस्तिनापुर
श्री अष्टापद तीर्थ हस्तिनापुर
करण घाट मंदिर हस्तिनापुर
कैलाश पर्वत रचना हस्तिनापुर
द्रोपदी घाट मंदिर हस्तिनापुर
श्री दिगंबर जैन प्राचीन बड़ा मंदिर
हस्तिनापुर के मंदिर और पर्यटन की जगह
मेरठ से हस्तिनापुर कैसे पहुंचे ? मेरठ से हस्तिनापुर की दूरी

 

Leave a Comment