हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र की दुरी ? हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र कैसे जाये

Spread the love

दोस्तों आपने यदि किसी ऐतिहासिक स्थल की यात्रा की है तो हस्तिनापुर से क्षेत्र तक की दूरी अवश्य देखी होगी लेकिन यदि आप पहली बार हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र जा रहे हैं तो आपके सामने एक प्रश्न खड़ा होता है कि आखिर हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच की दूरी कितनी है? आज के इस पोस्ट में ह

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच की दूरी

 हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच की दूरी 165.4km है। यदि आप NH709A पर यात्रा करते हैं तो यह दूरी इतनी ही है यदि आप अन्य किसी रास्ते से दूरी तय करते हैं तो यह दुरी कम या ज्यादा हो सकता है।

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच की दूरी दूरी 165.4km
हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र की यात्रा का समय 4 घंटे 7 मिनट में 165.4 किलोमीटर की दूरी

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र की यात्रा का समय

यदि आप गाड़ी से यात्रा करते हैं तो औसतन स्पीड को ध्यान में रखते हुए आप 4 घंटे 7 मिनट में 165.4 किलोमीटर की दूरी तय कर लेंगे। वही बात करें यदि आप मोटरसाइकिल पर यात्रा करते हैं तो आपको 3 घंटे 50 मिनट का समय लगता है। 

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र की बस

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच कोई भी रेलगाड़ी सुविधा मौजूद नहीं है यहां केवल बस की मदद से यात्रा की जा सकती हैं। हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र तक की बस का किराया लगभग ₹200 के आसपास का है।हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र जाने के लिए सार्वजनिक बस से लेकर निजी बस और मिनी बस तक की सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन हमारा आपको यही सजेशन रहेगा यदि आप बस से यात्रा कर रहे हैं तो आपको सार्वजनिक बस में ही यात्रा करनी चाहिए।

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र के बीच का मध्य मार्ग

हस्तिनापुर से कुरुक्षेत्र जाने में 4 घंटे लगते है इस बीच यदि आप विश्राम करना चाहते हैं तो करनाल मेरठ हाईवे पर ऐसे बहुत सारे ढाबे और रेस्टोरेंट है जहां पर आप जलपान कर सकते हैं।

जरूर पढ़े

श्री कृष्ण हस्तिनापुर क्यों गए थे?
पांडेश्वर महादेव मंदिर हस्तिनापुर
जम्बूद्वीप तीर्थ हस्तिनापुर
श्री अष्टापद तीर्थ हस्तिनापुर
करण घाट मंदिर हस्तिनापुर
कैलाश पर्वत रचना हस्तिनापुर
द्रोपदी घाट मंदिर हस्तिनापुर
श्री दिगंबर जैन प्राचीन बड़ा मंदिर
हस्तिनापुर के मंदिर और पर्यटन की जगह
मेरठ से हस्तिनापुर कैसे पहुंचे ? मेरठ से हस्तिनापुर की दूरी

Leave a Comment