सोमनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन

Spread the love

सोमनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन (Somnath Nearest Railway Station)

दोस्तों आप सभी को यह तो पता ही होगा कि हमारे भारत देश में शिव जी के 12 ज्योतिर्लिंग अलग-अलग जगह में स्थापित है, जिनका हिंदू धर्म में बहुत ही ज्यादा महत्व है। उनमें से एक ज्योतिर्लिंग है सोमनाथ का ज्योतिर्लिंग, जो की बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। अगर बात करें यह कहां है, तो यह हमारे भारत के गुजरात राज्य के सौराष्ट्र के अंतर्गत स्थित एक मंदिर है, जहां की हमारे भारत देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग स्थापित है, जिसके दर्शन के लिए हमारे देश से ही क्या विदेश तक से लोग यहां आते हैं।

कहा जाता है कि इस मंदिर को कुल मिलाकर 17 बार तोड़ा गया , तहस नहस किया गया, और लूटपाट की गई, लेकिन इसका निर्माण फिर से करवाया गया। तो अगर आप भी इस भव्य मंदिर में जाकर भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना चाहते हैं, तो आप यहां ट्रेन के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। वैसे तो यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन वेरावल रेलवे स्टेशन है, जो की मंदिर से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन यह एक छोटा रेलवे स्टेशन है, इसलिए हो सकता है कि आपको अपने शहर से यहां के लिए ट्रेन ना मिले। तो ऐसी स्थिति में आप अहमदाबाद जंक्शन या फिर राजकोट रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लेकर आसानी से सोमनाथ तक जा सकते हैं।

रेलवे स्टेशन से सोमनाथ कैसे जाएं?

तो दोस्तों अगर आप किसी दूसरे राज्य के बड़े शहर से आ रहे हैं, तो आपको अहमदाबाद जंक्शन या फिर राजकोट रेलवे स्टेशन में आना होगा। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से सोमनाथ की दूरी 400 किलोमीटर के आसपास, और राजकोट रेलवे स्टेशन से सोमनाथ की दूरी 195 किलोमीटर के आसपास है। तो इस दूरी को पूरा करने के लिए आपको इन दोनों जगह से ही टैक्सी कैब और बस की सुविधा मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आरामदायक सफर करके सोमनाथ मंदिर जाकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं।

शिव जी के 12 ज्योतिर्लिंग कौन-कौन से हैं और वह कहां स्थित है?

सोमनाथ मंदिर कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane? सोमनाथ मंदिर कहां स्थित है ?

Leave a Comment