Sikkim कहां है और सिक्किम कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

Spread the love

तो दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नई आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिक्किम के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सिक्किम के बारे में तो बताएंगे ही, साथ ही साथ हम आपको सिक्किम की यात्रा यानी कि सिक्किम पहुंचने के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं। तो ऐसे में अगर आप सिक्किम जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाला है। क्योंकि इसमें आपको अपने सफर को लेकर सारी जानकारी मिलने वाली है। तो चलिए आगे बढ़ते है और शुरू करते हैं।

सिक्किम कहां है ?

तो दोस्तों इससे पहले कि हम आगे बढ़े, सबसे पहले आप यह जान ले की सिक्किम कहां है। हम आपको बता दे की सिक्किम (Sikkim) हमारे भारत देश के उत्तर पूर्व का एक पहाड़ी राज्य है, और यहां भारत के सभी राज्यों में से न्यूनतम जनसंख्या निवास करती है। अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखें तो गोवा के पश्चात सिक्किम ही न्यूनतम क्षेत्रफल के स्थान पर आती है। सिक्किम का आकार अंगूठे के समान है, जो की पश्चिम में नेपाल तथा उत्तर पूर्व में चीनी तिब्बत से जुड़ा हुआ है। तो चलिए अगर आप भी यहां आकर इस खूबसूरत से स्थान को देखना चाहते हैं तो हम आपके यहां तक पहुंचाने के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं। क्योंकि सिक्किम (Sikkim) को भारत के मनोरम स्थान में से एक माना जाता है तो यह अपने परिवार के साथ घूमने के लिए एक अच्छी जगह साबित हो सकती है।

सिक्किम कैसे पहुंचे ?

बस से सिक्किम कैसे पहुंचे ?

दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए बस के माध्यम से सिक्किम (Sikkim) जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि सिक्किम अपने पड़ोसी राज्यों से सड़क मार्गो से बहुत ही अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और यहां आने के लिए आपको दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी जैसी जगहों से सीधी बेस देखने को भी मिल जाएगी। तो ऐसे में अगर आप इन जगहों से सिक्किम जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप सड़क मार्ग से आसानी से बस की मदद से सिक्किम (Sikkim) पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको सिक्किम पहुंचने में ज्यादा समय ना लगे, तो इसके लिए आप सड़क मार्ग से होते हुए टैक्सी या फिर कैब बुक करके भी जा सकते हैं।

ट्रेन से सिक्किम कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन के माध्यम से यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको सिक्किम (Sikkim) में रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को नहीं मिलती है। लेकिन अगर बात करें सिक्किम के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन की, तो वह जलपाइगुड़ी रेलवे स्टेशन है, जहां के लिए आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन देखने को मिल जाएगी। तो अगर आप ट्रेन के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, तो आप जलपाइगुड़ी रेलवे स्टेशन आ सकते हैं। अगर सिक्किम से इसकी दूरी की बात करें, तो वह 164 किलोमीटर की है, जिसे आप कैब या फिर टैक्सी की मदद से पूरी कर सकते हैं।

फ्लाइट से सिक्किम कैसे पहुंचे ?

तो दोस्तों अगर आपके पास समय कम है, और आप फ्लाइट के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि भले ही आपको सिक्किम में हवाई अड्डे की सुविधा न मिलती हो, लेकिन आप आसानी से फ्लाइट के माध्यम से सिक्किम (Sikkim) के निकटतम एयरपोर्ट जो की बागडोगरा एयरपोर्ट है वहां तक जा सकते हैं। अगर इस एयरपोर्ट से सिक्किम के बीच की दूरी की बात करें, तो वह लगभग 124 किलोमीटर की है। जिसे पूरा करने के लिए आप टैक्सी या फिर कैब बुक कर सकते हैं, जो आपको एयरपोर्ट से ही मिल जाएगी।

Leave a Comment