रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) कहां है और कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane

Spread the love

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। तो दोस्तों आप सभी चार धामों के बारे में तो जानते ही होंगे, और हो सकता है आप में से कई लोग इन चारों धामों की यात्रा करके भी आ चुके हो। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन चार धामों में से एक रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) के बारे में बताने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको रामेश्वरम कहां है इसके बारे में तो जानकारी देंगे ही, साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) जाकर चार धामों में से एक इस धाम की यात्रा करना चाहे, तो आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको रामेश्वरम पहुंचने के सभी साधनों और तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, इसलिए अगर आप भी रामेश्वरम जाना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और शुरू करते हैं।

रामेश्वरम कहां है ( Rameshwaram Temple Kha Hai ) ?

तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह बता देते हैं कि रामेश्वरम कहां है, और यह क्यों प्रसिद्ध है। तो हम आपको बता दें कि रामेश्वरम हिंदू लोगों का एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, यह हिंदुओं के चार धामों में से एक भी है। अगर बात करें इसकी स्थान की तो हम आपको बता दें कि यह हमारे भारत के तमिलनाडु राज्य के रामनाथपुरम जिले के अंतर्गत स्थित है। इतना ही नहीं हम आपको बता दें कि रामेश्वरम में स्थित शिवलिंग हमारे भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, इसलिए यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीर्थ यात्रा के लिए आते हैं। यह हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी से चारों तरफ से घिरा हुआ एक बहुत ही सुंदर सा द्वीप है, तो अगर आप भी तीर्थ यात्रा करते हुए रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) आना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपके यहां पहुंचने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर आप रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) कैसे पहुंच सकते हैं।

रामेश्वरम कहां है? भारत के तमिलनाडु राज्य के रामनाथपुरम जिले मैं स्थित है।
रामेश्वरम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन ? रामेश्वरम रेलवे स्टेशन
रामेश्वरम रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर की दूरी ? 2 किलोमीटर है
रामेश्वरम मंदिर का दूसरा निकटतम रेलवे स्टेशन ? मदुरई रेलवे स्टेशन
मदुरई रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर की दूरी 175 किलोमीटर
रामेश्वरम का निकटतम एयरपोर्ट रामेश्वरम का निकटतम एयरपोर्ट मदुरई में ही स्थित है

रामेश्वरम कैसे पहुंचे (Rameshwaram Temple Kha Hai Kaise Phuche)?

तो दोस्तों अब बात ये आती है कि अगर आप तीर्थ यात्रा करने के लिए रामेश्वरम जा रहे हैं, तो आप वहां किन-किन साधनों से और किस प्रकार से पहुंच सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि अगर आप रामेश्वरम जाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास तीन विकल्प हैं। पहला की आप  सड़क मार्ग से रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) जाए और दूसरा ट्रेन के माध्यम से यानी की रेलवे के माध्यम से रामेश्वरम तक पहुंचाना, और तीसरा है सबसे कम समय में रामेश्वरम पहुंचना यानी की फ्लाइट के माध्यम से रामेश्वरम पहुंचना। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको इन तीनों साधनों से रामेश्वरम तक पहुंचाने के बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं, ताकि चाहे आप तीनों में से किसी भी साधन से सफर करें आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

सड़क मार्ग से रामेश्वरम कैसे पहुंचे ( By Road Rameshwaram Temple Kha Hai Kaise Phuche) ?

तो चलिए सबसे पहले बात कर लेते हैं कि आप सड़क मार्ग से रामेश्वरम(Rameshwaram Temple) तक कैसे पहुंच सकते हैं। हम आपको बता दें की आप चाहे तो अपनी खुद के साधन से भी रामेश्वरम तक पहुंच सकते हैं। भले ही रामेश्वरम तमिलनाडु के अंतर्गत स्थित है और यह उसके अंतिम छोर पर है, लेकिन यहां सड़क मार्ग से पहुंचना कठिन कार्य नहीं है। आप सड़क मार्ग से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए अपने साधन से रामेश्वरम जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको अपने शहर से तमिलनाडु यानी कि रामेश्वरम तक जाने के लिए सड़क की सुविधा बहुत ही अच्छी देखने को मिलती है, इतना ही नहीं आपको रास्ते में पेट्रोल पंप और खाने पीने की सुविधा भी मिल जाती है, इसलिए आप चाहे तो अपने साधन से आसानी से रामेश्वरम पहुंच सकते हैं।

तो दोस्तों अगर बात करें बस के माध्यम से रामेश्वरम तक पहुंचाने की, तो हमें यह तो नहीं मालूम कि आपके शहर से रामेश्वरम के लिए बस है या नहीं। लेकिन हम आपको बता दें कि चेन्नई और मदुरई के साथ साथ अन्य बड़े-बड़े शहरों से आपको रामेश्वरम के लिए कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप आसानी से रामेश्वरम तक पहुंच सकते हैं। तो अगर आप चेन्नई या फिर मधुर ऐसे हैं तब तो आपको बस के माध्यम से रामेश्वरम तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

ट्रेन से रामेश्वरम कैसे पहुंचे (Train se Rameshwaram Temple Kha Hai Kaise Phuche) ?

तो दोस्तों अगर आप ट्रेन के माध्यम से सफर करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको रामेश्वरम (Rameshwaram Temple) में ही रेलवे स्टेशन की सुविधा देखने को मिल जाएगी, जोकि रामेश्वरम के मंदिर से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है। लेकिन इस रेलवे स्टेशन कि सिर्फ यही दिक्कत है कि यह रेलवे स्टेशन ज्यादा बड़ा नहीं है इसलिए यहां कुछ ही शहरों से ट्रेन आती जाती हैं। तो यह जरूरी नहीं की आपको अपने शहर से यहां के लिए ट्रेन मिले। लेकिन अगर आपको यहां के लिए ट्रेन नहीं मिलती है तो आप रामेश्वरम से लगभग 175 किलोमीटर दूर मदुरई रेलवे स्टेशन जा सकते हैं, जोकी रामेश्वरम का दूसरा निकटतम रेलवे स्टेशन है, और यहां आपको लगभग सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन देखने को मिल जाएगी। रेलवे स्टेशन आने के बाद आप बस टैक्सी या फिर कैब की मदद से रामेश्वरम तक का सफर पूरा कर सकते हैं।

रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Temple) का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

रामेश्वरम रेलवे स्टेशन ही रामेश्वरम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन है।

रामेश्वरम रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Temple) की दूरी कितनी है ?

रामेश्वरम रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर की दूरी 2 किलोमीटर है।

रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Temple) का दूसरा निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

मदुरई रेलवे स्टेशन दूसरा रामेश्वरम मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन है।

मदुरई रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Temple) की दूरी कितनी किलोमीटर है ?

मदुरई रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम मंदिर की दूरी 175 किलोमीटर है।

 

फ्लाइट से रामेश्वरम कैसे पहुंचे (Airoplane se Rameshwaram Temple Kha Hai Kaise Phuche?

तो दोस्तों अगर आप बाय एयर यानी की फ्लाइट के माध्यम से रामेश्वरम(Rameshwaram Temple) तक जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि रामेश्वरम का निकटतम एयरपोर्ट मदुरई में ही स्थित है। जोकी रामेश्वरम से मात्र 170 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तो फ्लाइट के माध्यम से आने पर आप यहां लैंड करके बस या फिर टैक्सी  की मदद से रामेश्वरम पहुंच सकते हैं। अगर आप कम खर्चे में एयरपोर्ट से रामेश्वरम जाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप बस का चयन कर सकते हैं, क्योंकि बस की तुलना में टैक्सी या फिर कैब आपको महंगी पड़ेगी। तो आप अपनी सुविधा और बजट अनुसार अपना साधन चयन कर सकते हैं।

Leave a Comment