राधा रमन मंदिर का इतिहास, कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप वृंदावन में स्थित राधा रमन (Radha Raman) मंदिर में कृष्ण जी एवं राधा जी के दर्शन करने हेतु जाना चाहते हैं, और अगर आप वहा जाने से पहले उस मंदिर एवं यात्रा के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप आज बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे वृंदावन में स्थित राधा रमन (Radha Raman) मंदिर दर्शन हेतु जा सकते हैं, और साथ ही साथ हम इस आर्टिकल में आपको इस मंदिर के इतिहास से भी वाकिफ कराने वाले हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस मंदिर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी, तथा इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से इसकी यात्रा कर सकते हैं। तो चलिये इस आर्टिकल को शुरू करते है।

राधा रमन मंदिर का इतिहास

राधा रमन मंदिर हमारे भारत में वृंदावन में स्थित एक मंदिर है। जोकि श्रीकृष्ण जी को समर्पित है, और यह वृंदावन के साथ प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। इस मंदिर के इतिहास की एक पौराणिक कथा है, जो कि यह है-

उस समय यानी कि आज से 500 साल पहले जब इस मंदिर का निर्माण किया गया था। उसी समय की बात है जब चैतन्य महाप्रभु इस संसार को छोड़कर चले गए। तब उनके सभी भक्त शोक में डूबे हुए थे। तभी जब वे सभी शोक में डूबे थे तब उन्हें महाप्रभु चैतन्य जी ने दर्शन दिए, और कहा कि उन्हें गोविंद देव और मदन मोहन की सेवा करनी चाहिए, और गोपाल भट्ट जो कि उनके प्रिय थे उन्हें गंडकी नदी जाना चाहिए। जहां उन्हें 12 शिलाए मिलेगी, और उन्होंने यह भी कहा था कि वह दामोदर शीला ग्राम की पूजा करके मेरी पूजा करेंगे। क्योंकि मैं हमेशा उसी शालिग्राम में निवास करूँगा।।

चैतन्य महाप्रभु के आदेश पर गोपाल भट्ट गंडकी नदी पर जाते हैं। जहां उन्हें 12 शिलाए मिल जाते हैं, और वह सभी 12 शिलाओ को लेकर वृंदावन आ जाते हैं, और उनकी पूजा करने लगते हैं। एक दिन वे देखते हैं कि सिर्फ और सिर्फ 11 शिलाए ही बची है और जो दामोदर वाली शीला थी वह एक मूर्ति में परिवर्तित हो गई है, और वही मूर्ति आज के वर्तमान समय में राधा रमण मंदिर में स्थापित है। इसीलिए कहा जाता है कि राधा रमण (Radha Raman) मंदिर में जो मूर्ति है वह स्वयं ही प्रकट हुई है।

जरूर पढ़ेः राधा रमन मंदिर के आस पास घूमने की जगह

राधारमण मंदिर कैसे पहुंचे (Radha Raman Mandir Kaise Phuche)

बांके बिहारी मंदिर से राधा रमण मंदिर की दूरी ?

बांके बिहारी मंदिर से राधा रमण मंदिर की दूरी 168 किलोमीटर है जोकि आप बस ,टैक्सी या कार ये तय कर सकते है।

बस से राधारमण मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप बस से यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से वृंदावन या फिर मथुरा के लिए कई सारी बसें देखने को मिल जाएगी। आप किसी भी बस की मदद से राधा रमण मंदिर जा सकते हैं। अगर दिल्ली से वृंदावन राधा रमन मंदिर की दूरी की बात की जाए तो उसकी दूरी लगभग 155 किलोमीटर के आसपास है।

ट्रेन से राधारमण मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि राधा रमन मंदिर का सबसे पास का रेलवे स्टेशन है मथुरा जंक्शन। तो आप मथुरा जंक्शन आकर टैक्सी की मदद से वृंदावन जाकर राधा रमण मंदिर जा सकते हैं। मथुरा से वृंदावन के बीच की दूरी लगभग 12 किलोमीटर है।

फ्लाइट से राधारमण मंदिर कैसे पहुंचे ?

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हुए आ रहे हैं, और अगर आप जानना चाहते हैं कि राधारमण का सबसे निकटतम हवाई अड्डा कौन सा है? तो वह है आगरा का हवाई अड्डा।आगरा के हवाई अड्डे से वृंदावन की दूरी 76 किलोमीटर है। जहां जाने के लिए आप टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं, और अगर आप टैक्सी इस्तेमाल नहीं करना चाहते है, तो आप बस की मदद से भी वृंदावन जा सकते हैं।

जरूर पढ़े : वृंदावन मे घूमने की जगह | वृंदावन के दर्शनीय जगह | वृंदावन के मंदिर

Leave a Comment