कैंची धाम कैसे पहुंचे By Train, Bus, Airoplane- संपूर्ण जानकारी

Spread the love

कैंची धाम कैसे पहुंचे(Kainchi Dham kaise Pahunche)? 

 कैंची धाम जाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि कैंची धाम आखिर कहां पर है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैंची धाम  नैनीताल अल्मोड़ा मार्ग पर स्थित है। जोकि  नैनीताल से लगभग 17 किलोमीटर दूर है। जबकि भवाली से लगभग 9 किलोमीटर दूर स्थित है। कैंची धाम एक बड़ा तीर्थ स्थल है। क्योंकि यहां पर नीम करोली बाबा महाराज का आश्रम मौजूद है। इसलिए देश विदेश से यहां लोगों का आना जाना लगा रहता है। बता दें कि 15 जून को यहां पर बड़े मेले का आयोजन होता है। जिसमें लाखों श्रद्धालु  यहां पर आते हैं। कैंची धाम का नाम,कैची इसलिए रखा गया है, क्योंकि यहां पर कैंची की तरह 2 तीर्व मोड़ है। इस वजह से इसका नाम कैची धाम रखा गया है। चलिए अब जानते हैं कि आप कैची धाम कैसे पहुंच सकते हैं।

कैंची धाम(Kainchi Dham) कहाँ पर है ? कैंची धाम(Kainchi Dham) भारत के उत्तराखण्ड प्रदेश के नैनीताल जिले मैं है।
कैंची धाम(Kainchi Dham) का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन
काठगोदाम रेलवे स्टेशन से कैंची धाम की दूरी लगभग 43 किलोमीटर
नैनीताल से कैंची धाम की दूरी 17 किलोमीटर
नजदीकी एयरपोर्ट पंतनगर एयरपोर्ट

कैंची धाम कैसे पहुंच सकते हैं(Kainchi Dham Kaise Ja Sakte hai )?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैंची धाम आप यातायात के विभिन्न साधनों से जा सकते हैं। जिसमें वायु मार्ग, ट्रेन मार्ग तथा सड़क मार्ग शामिल है। कैंची धाम देश तथा विदेशों से अच्छी तरह यातायात के साधनों से जुड़ा हुआ है। आइए यहां पहुंचने के विभिन्न साधनों को अच्छी तरह से जानते हैं।

कैची धाम(Kainchi Dham) वायु मार्ग से कैसे जा सकते हैं? 

कैंची धाम जाने के लिए आप वायु मार्ग का उपयोग भी कर सकते हैं। अगर आप कैंची धाम से काफी दूर स्थित है। तो आपके लिए वायु मार्ग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जब आप विदेश में होते हैं, तब भी वायु मार्ग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जिससे आप तेजी से कैंची धाम पहुंच सकते हैं। वायु मार्ग से कैंची धाम पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी एयरपोर्ट से  पंतनगर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट को पकड़ना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंतनगर एयरपोर्ट से कैंची धाम की दूरी लगभग 80 किलोमीटर है।

लेकिन अगर आप विदेश  से कैंची धाम(Kainchi Dham) आना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फ्लाइट नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए पकड़नी होगी। उसके बाद आपको नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पंतनगर एयरपोर्ट के लिए हवाई टिकट लेनी होगी। क्योंकि विदेश से कोई भी डायरेक्ट पंतनगर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट नहीं है। लेकिन अगर आप भारत देश में हैं, तो अपने नजदीकी एयरपोर्ट से सीधा पंतनगर एयरपोर्ट डायरेक्ट फ्लाइट से जा सकते हैं। पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप वहां से बस या टैक्सी के माध्यम से कैंची धाम जा सकते हैं।

कैंची धाम ट्रेन के द्वारा कैसे जा सकते हैं(Kainchi Dham Kaise phuche by Train)?

जब आप भारत में हैं, 2 केजी धाम पहुंचने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कैंची धाम का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है। जो कि कैंची धाम से लगभग 43 किलोमीटर दूर है। यहां आने के लिए आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से काठगोदाम रेलवे स्टेशन के लिए टिकट लेना होगा। उसके बाद आप काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर उतर कर कैंची धाम बस अथवा टैक्सी से जा सकते हैं।

कैंची धाम का नजदीकी रेलवे स्टेशन कौन सा है ?

कैंची धाम का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है। यहाँ से आप कैची धाम के लिए बस, टैक्सी की सुविधा ले सकते है।

काठगोदाम रेलवे स्टेशन से कैंची धाम की दूरी कितनी है ?

काठगोदाम रेलवे स्टेशन से कैंची धाम की दूरी लगभग 43 किलोमीटर है जोकि आप बस, टैक्सी की सुविधा ले के यह दूरी तय कर सकते है।

जरूर पढ़े : नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन

सड़क से द्वारा कैंची धाम कैसे जा सकते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैंची धाम नैनीताल से लगभग 17 किलोमीटर दूर है। साथ ही भवाली से कैंची धाम की कुल दूरी लगभग 9 किलोमीटर है। इसलिए अगर आप कैंची धाम सड़क मार्ग द्वारा आना चाहते हैं तो आसानी से आ सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी स्थान से बस अथवा गाड़ी से नैनीताल अल्मोड़ा मार्ग पर जाना होगा।   

नैनीताल से कैंची धाम की दूरी कितनी है

नैनीताल से कैंची धाम की दूरी 17 किलोमीटर है

जरूर पढ़े : नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) का जीवन परिचय

जरूर पढ़े : नैनीताल का निकटतम रेलवे स्टेशन

Leave a Comment