प्रेम मंदिर (Prem Mandir) का इतिहास और कैसे पहुंचे – संपूर्ण जानकारी

Spread the love

क्या आप प्रेम मंदिर जाकर श्री कृष्ण एवं राधा जी के दर्शन करके आना चाहते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आप कैसे प्रेम मंदिर जा सकते हैं, और इतना ही नहीं बल्कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताने वाले हैं, कि आखिर इस प्रेम मंदिर का इतिहास क्या है। जिसे पढ़ने के बाद आप इस मंदिर के बारे में और भी गहराई से जान पाएंगे, और इस मंदिर को और भी अच्छी तरीके से समझ पाएंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं, और जानते हैं प्रेम मंदिर का इतिहास और वहां कैसे पहुंचा जाए।

प्रेम मंदिर (Prem Mandir) का इतिहास

अगर प्रेम मंदिर (Prem Manir) की बात की जाए, तो यह हमारे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के समीप बृंदावन में स्थित एक मंदिर है  जिसे प्रेम मंदिर (Prem Manir) के नाम से जाना जाता है, और यह राधा कृष्ण जी का एक भव्य मंदिर है, जो कि काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, और यह वृंदावन के भव्य मंदिरों में से एक है। अगर आप कृष्ण जी के भक्त हैं, तो आपको एक ना एक बार इस मंदिर में दर्शन करके जरूर आना चाहिए। तो चलिये इस मंदिर के इतिहास पर भी थोड़ा नजर डालते हैं।

जरूर पढ़ेः प्रेम मंदिर (Prem Manir)  के आस पास घूमने की जगह

प्रेम मंदिर (Prem Manir) का निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज जी ने करवाया था

इस भव्य प्रेम मंदिर (Prem Manir) का निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज जी ने करवाया था, और मान्यता है कि इस मंदिर को बनने में पूरे 11 वर्ष से भी ज्यादा का समय लग गया था। इस मंदिर का लोकार्पण 17 फरवरी को किया गया था, और ऐसी भी मान्यता है कि इतने बड़े मंदिर को बनाने के लिए 100 करोड़ से भी ज्यादा धनराशि की आवश्यकता पड़ी थी, और अगर उस समय की बात की जाए तो यह धनराशि बहुत ही ज्यादा होती है। 

इस मंदिर को जगत गुरु कृपालु महाराज जी ने राधा कृष्ण जी के स्वरूप में बनाया था, और आज भी यहां श्री कृष्ण जी एवं राधा जी की आराधना की जाती है। इस मंदिर का निर्माण उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के हजार से भी अधिक कारीगरों ने मिलकर किया था, और इस मंदिर का निर्माण में इटालियन करारा संगमरमर पत्थर का उपयोग किया गया है। जिससे कि इसकी सुंदरता बहुत ही ज्यादा आकर्षित प्रतीत होती है।

प्रेम मंदिर कैसे पहुंचे (Prem Mandir Kaise Phuche) ?

बस (Bus) से प्रेम मंदिर कैसे पहुंचे (Bus Se Prem Mandir Kaise Phuche)

अगर आप ट्रेन के माध्यम से मथुरा जंक्शन आते हैं। तो आपको मथुरा से वृंदावन के लिए कई सारी सिटी बस देखने को मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप आसानी से मथुरा से वृंदावन जाकर प्रेम मंदिर जा सकते हैं।

ट्रेन (Train) से प्रेम मंदिर कैसे पहुंचे (Train Se Prem Mandir Kaise Phuche)

अगर आप ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि प्रेम मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है मथुरा जंक्शन। जहां से इस मंदिर की दूरी लगभग 8 से 10 किलोमीटर की है। तो आप मथुरा जंक्शन आकर टैक्सी या कार की मदद से आसानी से वृंदावन जाकर प्रेम मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

हवाई मार्ग से प्रेम मंदिर कैसे पहुंचे (Prem Mandir Kaise Phuche)

अगर आप हवाई मार्ग से यानी की फ्लाइट से आ रहे हैं। तो प्रेम मंदिर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा आगरा एयरपोर्ट है। जहां से अगर इस मंदिर की दूरी की बात की जाए, तो वह लगभग 80 किलोमीटर की है। जहां आप टैक्सी बुक करके या या फिर अन्य साधन जैसे कि वहां की लोकल या फिर सिटी बस की मदद से आप वृंदावन पहुंच सकते हैं।

जरूर पढ़ेः प्रेम मंदिर (Prem Manir)  के आस पास घूमने की जगह

Leave a Comment